प्रदेश सरकार नौजवानों को नौकरी देने के साथ रोजगार के अन्य अवसर भी खोलेगी – मुख्यमंत्री चौहान

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

भोपाल // विनय जी. डेविड 9893221036 

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंहचौहान ने कहा कि हम नौजवानों को सरकारी नौकरी देने के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भीखोलेंगे। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने पुलिस में भर्ती शुरू करने का फैसला किया है।

साथ ही अटल एक्सप्रेस-वे जैसी वृहद योजनाओं को गति दी हैजिससे चंबल क्षेत्र का चहुँमुखीविकास होगा। साथ ही यहाँ के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आजभिण्ड जिले के मेहगाँव में आयोजित हुए विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण समारोहको संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय कृषिपंचायतीराज एवं ग्रामीणविकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधियाने लगभग 206 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहानने कहा कि भिण्ड व मुरैना जिले के नौजवान अब सैन्य बलों में केवल सिपाही ही नहींअफसरभी बनेंगे। इसके लिये भिण्ड जिले में सैन्य स्कूल खुलने जा रहा है। इस सैन्य स्कूलमें पढ़ने के बाद भिण्ड के नौजवान सेना में बड़े अफसर बनकर दुश्मन को करारा जवाब देंगेऔर भारत माता का मस्तक ऊँचा करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेहगाँव व गोहद क्षेत्र को सिंचाई सुविधाके विस्तार के लिये आज 160 करोड़ रूपए लागत की वृहद सिंचाई परियोजना की सौगात दीहै। इस परियोजना के मूर्तरूप लेने के बाद कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार हर गरीब को ढूंढ-ढूंढ़कर खाद्यान्न पर्चियाँदेगी और उन्हें एक रूपए प्रतिकिलो की दर से राशन मुहैया करायेगी। इसके लिये आगामी 16 सितम्बर को महाअभियान शुरू होगा। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद जिला कलेक्टर कोनिर्देश दिए कि मेहगाँव सहित भिण्ड जिले में कोई भी गरीब पात्रता पर्ची से वंचित नहींरहना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्रीचौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार कर्जमाफी पर भी किसानों को न्याय देगी। साथ ही सरकारने किसान व गरीबों के कल्याण के लिये बनी संबल योजना को फिर से चालू करने का फैसलाभी लिया है। इसी तरह आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों की उच्च शिक्षा में मददके लिये पूर्व में शुरू की गईं योजनायें भी सरकार ने चालू कर दी हैं। सरकार गरीबोंके बच्चों की आईआईटीआईआईएम व मेडीकल इत्यादि संस्थानों की फीस भरेगी।

मुख्यमंत्री श्रीचौहान ने कहा लॉकडाउन की वजह से कठिनाई में आए पथ विक्रेताओं (स्ट्रीट वेंडर) के कल्याणकी दिशा में सरकार ने कारगर कदम उठाए हैं। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्रीस्व-निधि योजना से प्रदेश में अब तक एक लाख हजार से अधिक स्ट्रीट वेंडर को फिर सेव्यवसाय शुरू करने के लिये 10 – 10 हजार रूपए की आर्थिक मदद दिलाई गई है। श्री चौहानने कहा प्रदेश सरकार ने बढ़े हुए बिजली बिलों पर रोक लगाई है। सरकार ने अगस्त तक केबिजली बिल स्थगित कर दिए हैं। अब उपभोक्ताओं को केवल सितम्बर माह का बिल ही अदा करनाहोगा।

मुख्यमंत्री श्रीचौहान ने कहा कि मेहगाँव विधानसभा क्षेत्र के रौनअमायन व गोरमी क्षेत्र में विकासके लिये धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। इस क्षेत्र के गाँव-गाँव में सड़कों के विस्तारसहित अन्य विकास कार्य अब तेजी से मूर्तरूप लेंगे।

केन्द्रीय मंत्रीश्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि खुशी की बात है कि रतनगढ़ के समीप प्रदेशपूर्व में मंजूर किए गए साढ़े तीन करोड़ रूपए के सिंचाई बांध का काम शुरू किया जा रहा है। साथ ही वृहद सिंचाई परियोजना भी मंजूर कर दी है। इस बांधव सिंचाई परियोजना से मेहगाँवगोहद व अटेर क्षेत्र के किसान खुशहाल होंगे। बेहतर सिंचाईसुविधा मिल जाने से यहाँ के किसान पंजाब का मुकाबला करने में पीछे नहीं रहेंगे। उन्होंनेमुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार जताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने अटल एक्सप्रेस-वेको गति देने की पहल कर चंबल अंचल को खुशहाली का नया पैगाम दिया है। श्री तोमर ने कहाकि हजार करोड़ रूपए लागत के अटल एक्सप्रेस-वे के मूर्तरूप लेने के बाद इस क्षेत्रकी तस्वीर व तकदीर दोनों बदलेंगी। उन्होंने कहा भिण्ड की धरती पर खुलने जा रहा सैनिकस्कूल भी विकास के नए आयाम स्थापित करेगा।

राज्यसभा सांसदश्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा खुशी की बात है कि मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया श्रीशिवराज सिंह चौहान एक सच्चे जनसेवक हैं। जिसका फायदा प्रदेश की जनता को मिल रहा है।उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विकास कार्यों की बड़ी-बड़ी सौगातें देकर मेहगाँवक्षेत्र के विकास के लिये नए दरवाजे खोले हैं। मुख्यमंत्री ने सड़कों के साथ-साथ कृषिके क्षेत्र में भी वृहद सिंचाई परियोजना के रूप में बड़ी सौगात इस क्षेत्र को दी है।श्री सिंधिया ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद मेहगाँव विधानसभा क्षेत्र को मुख्यमंत्रीश्री चौहान की पहल पर एक मंत्री मिला है। उन्होंने नौजवानकर्मठ एवं लगनशील जनप्रतिनिधिश्री ओ.पी.एस. भदौरिया को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है। श्री भदौरिया और हम सबमिलकर मेहगाँव के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। श्री सिंधिया ने यह भी कहा किमध्यप्रदेश सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ भी पूरी मजबूती के साथ लड़ाई लड़ी है। प्रदेशके अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज के लिये बेहतर से बेहतर अधोसंरचना जुटाने का कामसरकार ने किया है।

नगरीय विकास एवंआवास राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया ने स्वागत उदबोधन दिया। उन्होंने इस अवसर परकहा कि मेहगाँव क्षेत्र के लिये आज गौरवशाली दिन है जो लगभग 206 करोड़ रूपए के विकासकार्यों की सौगातें मिली हैं। उन्होंने कहा पिछले तीन माह के भीतर मेहगाँव विधानसभाक्षेत्र में 300 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्य मंजूर हो चुके हैं। श्री भदौरिया नेकहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहानकेन्द्रीय मंत्री श्री तोमर एवं राज्यसभा सांसद श्रीसिंधिया मेहगाँव क्षेत्र के विकास के लिये तत्पर हैं। इसलिये इस क्षेत्र में विकासकी लहर अब थमेगी नहीं।  इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

विकास कार्यों का हुआ लोकार्पणएवं शिलान्यास

कृपे के पुरासे चपरा मार्ग लागत 1.21 करोड़हाईस्कूल भवन सुकाण्ड लागत एक करोड़हाईस्कूल भवन सोनीलागत एक करोड़हायर सेकेण्ड्री स्कूल कनाथर लागत एक करोड़ एवं हाईस्कूल भवन गाता लागतएक करोड़ का लोकार्पण किया गया। ग्राम कोट सेपड़ोरा रायकोट मार्ग पर पुल सहित पहुँचमार्ग का निर्माण लागत करोड़मिहोना (रोन) मेंस्टेडियम निर्माण लागत करोड़मेहगांव में स्टेडियम निर्माण लागत करोड़स्टॉप डेमसेमरा लागत 2.05 करोड़मल्लपुरा स्टाप डेम लागत 1.96 करोड़माँ रतनगढ वृहद परियोजनानहर कार्य 160 करोड़वार्ड क्र.10 वाईपास रोड पुलिया के पास मुक्तिधाम एवं वार्ड क्र.15 नाथूबाबा रोड के किनारे मुक्तिधाम का सौन्दर्यीकरण कार्य नगर परिषद मेहगांव में 1.34 करोड़नगर परिषद गोरमी सडक एवं नाली निर्माण कार्य एक करोड़नल जल योजना सायना 1.541 करोड़नलजल योजना भारौली कला 1.68 करोड़नल जल योजना अमायन 2.21 करोड़नल जलयोजना गढपारा लगभग 73 लाख , नल जल योजना सोनी 1.33 करोड़ग्वालियर-इटावा मार्गसे मेहगांव-गोना-हरदासपुरा मार्ग वाया बघोरा 3.71 करोड़ग्वालियर-इटावा मार्ग से खेरियाबाया सौधा 5.06 करोड़मेहदा से इदुर्खी मार्ग 6.98 करोड़कोट से पडोरा मार्ग 3.37 करोड़कोट से पडोरा मार्ग में ग्राम पडोरा व रायकोट के मध्य बसरिया नाले पर पहुँचमार्ग सहितपुल का निर्माण 3.09 करोड़ की लागत के कार्य का शिलान्यास हुआ।  


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!