गायत्री परिवार द्वारा दसक्रिया के साथ किया जाता है पर्यावरण के प्रति जागरूक कर्मकांड कराने वाले लोगों को भेंट किया जाता है पौधा तथा साहित्य

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल // राकेश अग्रवाल : 7509020406

 

मुलताई। गायत्री परिवार द्वारा वर्षों से ताप्ती तट पर दसक्रिया, पिंडदान तथा तर्पण कार्यक्रम किया जाता है जिसके साथ ही लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए पौधा भी भेंट किया जाता है।

ताप्ती तट पर स्थित गायत्री शक्तिपीठ में प्रतिदिन सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक कार्यक्रम किए जाते हैं साथ ही कोरोना संक्रमण के चलते उचित शारारिक दूरी एवं अन्य सतर्कता भी बरती जाती है।

गायत्री परिवार के नारायण देशमुख ने बताया कि पितरों की आत्मा की शांति के लिए वैदिक पद्धति से दस क्रिया, पिंडदान तथा तर्पण कार्यक्रम गायत्री परिवार के परिव्राजक केवलराव बोडख़े, दौलतराव ठाकरे तथा योगेश साहू द्वारा कराया जाता है।

कार्यक्रम कराने आए लोगों को एक पौधा भी भेंट देते हुए इसे पालने का संकल्प दिलाया जाता है ताकि मृतकों की याद में पौधारोपण किया जा सके साथ ही पर्यावरण को भी लाभ हो। गायत्री परिवार द्वारा गुरूदेव पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य द्वारा रचित साहित्य भी आगंतुकों को भेंट किया जाता है जिसके पीछे यह उद्देश्य है कि अच्छा साहित्य लोग पढ़ेगें तो अच्छे समाज का निर्माण भी करेगें।

नारायण देशमुख ने बताया कि गायत्री परिवार का मूलमंत्र हम सुधरेगें जग सुधरेगा है इसलिए संस्कारवान समाज के निर्माण के लिए गायत्री परिवार कृत संकल्प है तथा युवा पीढ़ी को भी विविध संस्कार देने का कार्य गायत्री परिवार द्वारा किया जा रहा है। आदर्श समाज निर्माण के लिए गायत्री परिवार द्वारा समाज में फैली कुरितियों को विभिन्न आयोजनों के द्वारा दूर करने का प्रयास किया जाता है इसके साथ ही लोगों को सकारात्मक सोच के लिए भी प्रेरित किया जाता है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!