चालीस हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजे की मांग को लेकर पट्टन में कांग्रेसियों का चक्काजाम

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल // राकेश अग्रवाल : 7509020406

 

मुलताई। अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर सोमवार को कांग्रेस ने पट्टन में चक्काजाम किया और प्रति हेक्टेयर की दर से चालीस हजार रुपए मुआवजे की मांग की। वहीं मुलताई में किसान संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर तत्काल किसानों को राहत के तौर पर मुआवजा वितरण की आवाज बुलंद की। पट्टन में नायब तहसीलदार याचिका परतेती के आश्वासन के बाद कांग्रेसियों ने चक्काजाम समाप्त किया, इस दौरान कांग्रेसियों और पुलिस के बीच कई बार कहा-सुनी भी हुई।

क्षेत्र में अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों के मुआवजे को लेकर अब किसान सड़कों पर आ गए हैं तथा लगातार मुआवजे की मांग की जा रही है ताकि किसानों को आर्थिक तौर पर राहत मिल सके। सोमवार खराब फसलों के मुआवजे को लेकर प्रभात पट्टन में कांग्रेस द्वारा चक्काजाम कर प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई थी और यातायात भी प्रभावित हुआ। कांग्रेसियों को सड़क से हटाने को लेकर पुलिस एवं कांग्रेसियों के बीच कहा-सुनी भी हुई। प्रभात पट्टन ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष विजय देशमुख, विजय शिवारे, मिश्रीलाल, सचिन लिखितकर सहित बड़ी संख्या में पूरे क्षेत्र के किसान सोमवार प्रभात पट्टन पहुंचे। जहां मुख्य मार्ग पर नारेबाजी करते हुए खराब फसलें सड़क पर फेंककर प्रदर्शन किया गया। ब्लाक अध्यक्ष देशमुख ने कहा कि पिछले वर्ष स्वयं मुख्यमंत्री ने किसानों की ओर से 40 हजार रुपए हेक्टेयर की मांग कांग्रेस सरकार से की गई थी। वर्तमान में मुख्यमंत्री उतना ही मुआवजा खराब हुई फसल का किसानों को दें। किसानों ने कहा कि प्रभात पट्टन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सोयाबीन, मक्का एवं सब्जियों में पत्तागोभी, टमाटर तथा मिर्ची की खेती होती है, लेकिन लगातार वर्षा से किसानों की फसलें खराब हो चुकी है जिससे किसान आर्थिक रूप से प्रभावित हो चुका है इसलिए मुख्यमंत्री किसानों का दर्द समझकर तत्काल उनकी आर्थिक सहायता करें। मुलताई में किसान संघर्ष समिति तो प्रभात पट्टन में कांग्रेस के नेतृत्व में किसानों ने प्रदर्शन किया तथा मुख्यमंत्री के वादे के अनुसार 40 हजार रुपए हेक्टेयर मुआवजे की मांग संबन्धित अधिकारियों को ज्ञापन देकर की गई। नायाब तहसीलदार याचिका परतेती द्वारा प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया गया कि सही सर्वे करवाया जाएगा, इसके बाद भी चक्काजाम खतम किया गया।

सर्वे कर तत्काल मुआवजे की मांग को लेकर किसंस समिति का प्रदर्शन

मुलताई में किसान संघर्ष समिति द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसलों का सर्वे कर तत्काल मुआवजा देने की मांग की गई। किसान संघर्ष समिति के भागवत परिहार, जियालाल परिहार, अवधेश दोड़के, मारोती खवसे, प्रेमचंद सर्रा, तिरथ सिंह बाड़ेगांव, चैनसिंह कान्हाबघोली, कृपाल सिंह, लक्ष्मण बोरबन परमंडल तथा विनोदी महाजन परमंडल सहित बड़ी संख्या में किसान पूरे क्षेत्र से एकत्रित होकर तहसील कार्यालय पहुंचे। जहां अधिकारियों को किसानों की समस्याओं से अवगत कराते हुए 10 बिन्दुओं पर ध्यान देकर समस्याएं हल करने की गुहार लगाई गई। किसानों ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा किसान तथा किसानी को बर्बाद किया जा रहा है। एक तरफ मंडी व्यवस्था न्यूनतम समर्थन मूल्य पर देने की व्यवस्था खत्म कर दी गई है वहीं बिजली कंपनी द्वारा किसानों से बिलों के नाम पर लूट की जा रही है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!