1 करोड़ 40 लाख की लागत से 40 ग्रामीण सामुदायिक स्वच्छता भवन स्वीकृत – शेखावत

Spread the love

http://aninewsindia.com

ANI News india: जिला ब्यूरो चीफ उज्जैन // विष्णु शर्मा : 8305895567

करोडो का बजट स्वीकृत कर निर्माण कार्य प्रारम्भ

नागदा – पूर्व विधायक दिलीप सिंह शेखावत ने बताया कि मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार के आते ही विकास कार्यो का पिटारा खुल गया है। जहाँ पिछली कांग्रेस सरकार फण्ड की कमी बता कर विकास कार्य नहीं करवा पा रही थी वहीं अब भाजपा सरकार में विधानसभा के जनपद खाचरौद के ग्रामीण क्षेत्र के 40 ग्रामों में 1 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से नवीन सामुदायिक स्वच्छता भवन की स्वीकृति मिली है। 

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस-2 अन्तर्गत जनपद खाचरौद क्षैत्र में 40 नये स्वच्छता भवन हेतु 2.10 लाख रूपये स्वच्छता मिशन योजना से, 48 हजार रूपये मनरेगा योजना का अंशदान एवं 90 हजार रूपये 15वाँ वित्त आयोग का अंशदान कुल मिलाकर 3.48 लाख रूपये की लागत से प्रत्येक स्वच्छता भवन का निर्माण होगा। जिससे इन ग्रामों के नागरिको को फायदा मिलेगा। ग्राम गोठड़ा, मीण, सेदरी, डोडिया, दिवेल, आक्याजागीर, बनवाड़ा, बेरछा, निपानिया, अटलावदा, आक्याकोली, बनबना, अजीमाबाद पारदी, डाबरी, अमलावदिया, भाटीसुड़ा, टकरावदा, भीकमपुर, मालाखेड़ी, बोरदिया, नंदवासला, बरथुन, नंदियासी, परमारखेडी, लसुड़िया खेमा, बड़ागांव, निपानिया, अटलावदा आदि ग्रामों को इसका लाभ मिलेगा। शेष बचे हुए ग्रामो में भी कार्ययोजना बनाकर स्वच्छता परिसर निर्माण स्वीकृति की कार्यवाही की जावेगी।

शेखावत ने बताया कि भाजपा सरकार का शुरू से ही स्वच्छता पर विशेष ध्यान रहा है। मेरे विधायक कार्यकाल में ही ग्रामीण क्षेत्र में वर्ष 2014-15 से 2017-18 तक पांच वर्षो में 1.46 लाख रूपये की लागत से 15518 शौचालयो का निर्माण हितग्राहियों के निजी निवास पर करवाया था।
शेखावत ने आगे बताया कि नगर पालिका नागदा में 89.63 लाख रूपये की लागत से 13 सार्वजनिक डुप्लेक्स शौचालय निर्मित होंगे। जिसमें तीन शौचालयों का कार्य चल रहा है एवं शेष 10 सार्वजनिक शौचालयों का कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ किया जावेगा। इन प्रति शौचालय की लागत 5.35 लाख रूपये है। साथ ही 2 करोड़ 61 लाख रूपये की लागत से शहरी क्षेत्रों में 1920 घरों में 13600 रूपये प्रति शौचालय के मान से शौचालयो का निर्माण करवाया गया है।
नगर पालिका खाचरौद के सीएमओ श्री माथुर से फोन पर चर्चा कर सार्वजनिक स्वच्छता भवन निर्माण हेतु प्रस्ताव बनाकर देने हेतु कहा गया है ताकि वहां भी डुप्लेक्स स्वच्छता भवन का निर्माण कार्य स्वीकृत कराने की कार्यवाही की जा सके।
पिछली श्री कमलनाथजी की कांग्रेस सरकार ने 2019 में बजट नहीं होने एवं खजाना खाली होने का बहाना करके विकास कार्य करने में अपनी मजबूरी दर्शाई थी वहीं अब भाजपा सरकार ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में करोडो का बजट स्वीकृत कर निर्माण कार्य प्रारम्भ किये है। माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह जी चौहान ने स्पष्ट कहा है कि अब म.प्र. में बजट की कमी के कारण विकास कार्य अवरूद्ध नहीं होंगे।
शेखावत ने बताया कि भाजपा सरकार का शुरू से ही स्वच्छता पर विशेष ध्यान रहा है। देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी द्वारा स्वच्छता पर देश में अभियान चलाया हुआ है। जिसके तहत नागदा-खाचरौद विधानसभा के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता संबंधी सौगाते मिलती रहे। मेरा ऐसा प्रयास रहेगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!