कट्टा नदी से जारी है अवैध उत्खनन

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ जुन्नारदेव, जिला छिंदवाड़ा // हरीश गोदवानी : 97133 55377

 

जुन्नारदेव इन दिनों भाजपा ओर कांग्रेस के ने मिलाया हाथ जुगलजोड़ी से रोजाना सुबह से देर रात तक हो रहा अवैध रेत कारोबार मिली जानकारी के अनुसार ग्राम बिचबेहरी कट्टा नदी से बड़े पैमाने पर अवैध तरीके से रेत निकल कर आसपास के गांवों में भंडारण किया जा रहा है। रेत माफिया के ट्रेक्टर ट्राली गोरखघाट ओर उमराड़ी के मार्ग को गड्डो मे तब्दील कर से पीछे नहीं है।

पन्नी के ऊपर बजरी

कहावत है कि हाथी के दांत चबाने के ओर दिखाने मे अंतर आज सटीक बैठ रही है। बीते दिनों रेत माफिया पन्ना के ट्रेक्टर ट्राली मे कट्टा नदी की रेत भरी लेकिन लोगों की आंख मे धूल झोंकने के उद्देश्य से रेत के ऊपर पन्नी बिछाकर रेत परिवहन धड़ल्ले से किया जा रहा है।

बिना रियल्टी के रेत दाम भी अधिक

मुनाफा कमाने के लिए रेत माफिया नगर में हे रहे निर्माणाधीन साईट मे जाकर रेत डालने की सौदेबाजी करते है। जहां से डील के बाद मन माफिक दाम मिलने पर रेत डंपिंग कर दी जाती है।

कृषि कार्य हेतु पंजीकृत ट्रेक्टर ट्राली का व्यापारिक उपयोग

कृषि क्षेत्र में कार्य हेतु अनुज्ञा लेकर अवैध कार्य मे लगाकर जमकर मुनाफा कमाया जाता है ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के ट्रेक्टर ट्राली किराए पर रखकर रेत ढोने के लिए रात दिन सड़कों पर दौड़ रहे।

खनिज गौण विभाग की भूमिका संदिग्ध

लंबे समय से हो रही शिकायतों पर भी खनिज गौण के नुमाइंदे ध्यान नहीं दे रहे है। महज पकड़े गए ट्रेक्टर मालिक से राजस्व अर्जित कर फिर से अवैध उत्खनन ओर परिवहन के लिए छोड़ दिया जाता है। लेकिन चोरी का मामला दर्ज नही किया जा रहा है।

आदिवासी मजदूर को कोई सहायता नहीं

विगत वर्ष कट्टा नदी से रेत भरकर जुन्नारदेव की तरफ आ रहे ट्रेक्टर ट्राली अनियन्त्रित होकर पलट गई थी जिसमे चालक आदिवासी मजदूर अदेश की असमय मृत्यु हो गई जिसके परिजनों को कोई आर्थिक मदद नही दी गई। दमुआ पुलिस ने ट्रेक्टर मालिक धीरज कुशवाहा के विरुद्ध कार्रवाई मामला दर्ज किया गया था।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!