आईपीएल के 13वें सीजन का शुरुवात शनिवार से अनोखे अंदाज़ में आगाज होने वाला है , पुराने IPL के बड़े रिकॉर्ड्स जो इतिहास के साथ यादगार बन गए।

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

मुंबई // गुणवंत सिंह बघेल : 9967086023

 

आईपीएल के 13वें सीजन का शुरुवात शनिवार से अनोखे अंदाज़ में आगाज होने वाला है , पुराने IPL के बड़े रिकॉर्ड्स जो इतिहास के साथ यादगार बन गए।

१ ला मैच अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में होने जा रहा है , जिसमे पिछले वर्ष की विजेता टीम चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच जबरदस्त खेल होने जी संभावना है। ये १३वे आईपीएल सीजन का पहला मैच शनिवार को खेला जायेगा , आईपीएल क्रिकेट मैच में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाये गए है। कुछ यादें ताजा करते है , देखिये इन सब रिकॉर्ड को और फिर उसी उमंग के साथ इस आईपीएल का भी आनंद लीजिये।

आईपीएल में आज तक सबसे बड़ी जीत हुई थी मुंबई इंडियंस को जिसने १४६ रनो से २०१७ में दिल्ली को हराया था , उसके बाद कोई टीम थी तो वो दूसरे नंबर पे थी .केकेआर ने गुजरात लायंस को २०१६ में १४४ रनो से पराजित किया था।

आईपीएल में शुरू से आजतक सबसे अधिक रन आरसीबी के कैप्टेन खिलाडी विराट कोहली ने बनाये थे , कोहली ने १२ वे सीजन में ५४१२ सबसे सर्वाधिक रन बनाये थे। उसके बाद दूसरे खिलाडी सुरेश रैना ने ५३६८ राण बनाये थे , इसके साथ साथ मुंबई के कैप्टेन खिलाडी रोहित शर्मा ने ४८९८ राण बनाये थे।

आईपीएल में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन किसी टीम ने दिए , तो टीम केकेआर है। केकेआर ने २००८ में २८ रन अतिरिक्त दिए थे , डेक्कन चार्जेस के साथ खेलते हुए। इसके अलावा एक और टीम थी , जिसने २७ रन अतिरिक्त दिए , और वो टीम थी किंग्स इलेवन पंजाब और इसने अतिरक्त रन दिए थे वो टीम भाग्यशाली थी उसका नाम आरसीबी थी २०११ में।

आईपीएल में सबसे तेजगति से किसी टीम के खिलाडी ने अर्धशतक बनाया था , वो किंग्स इलेवन पंजाब के कैप्टेन राहुल ने २०१८ में दिल्ली कैपिटल्स के साथ खेलते हुए १४ गेंद में ५१ रन बनाये थे। ये आईपीएल का आजतक सबसे तीव्र गति से बनने वाला अर्धशतक है। उसके बाद यदि कोई रिकॉर्ड बना था , तो वो केकेआर के युसूफ पठान और सुनील नरेन् ने लगातार २१४ और २०१७ में १५ गेंदों में ये रिकॉर्ड अपने नाम किये थे।

आईपीएल में शुरू से आजतक सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड यदि किसी ने बनाया था , तो वो टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) है। आरसीबी ने पुणे वॉरियर्स के साथ खेलते हुए २०१३ में २६३ रन बनाये थे ५ विकेट खोकर। साथ ही २०१६ में ३ विकेट पर २४८ रन बनाये थे गुजरात लॉयन्स के साथ खेलते हुए। इसके अलावा २०१० में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने राजस्थान रॉयल्स के खेलते हुए २४६ रन बनाये थे ५ विकेट खोकर।

आईपीएल में शुरू से आजतक सर्वार्धिक स्कोर का रिकॉर्ड खिलाडी “गेल” के नाम है, २०१३ में ६६ गेंदों में नाबाद १७५ रन बनाये थे पुणे वॉरियर्स के साथ खेलते हुए. इसके अलावा ३० गेंदों में १०० (शतक) बनाये थे , जो आज तक आईपीएल टी-२० का सबसे जल्दी बनाने वाला शतक हुआ। आईपीएल में दूसरे नंबर पे है केकेआर के ब्रेंडन मैक्कुलम नाबाद 158 रन बनाये औरतीसरे नंबर पे थे डिविलियर्स नाबाद 133 रन बनाके।

आईपीएल में गेंदबाज़ी में भी एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बने, जिसम सबसे पहले नंबर पे मुंबई इंडियंस के मलिंगा ने १२२ मैचों में ७. १४ की इकॉनोमी से १७० विकेट लिए थे। उसके बाद अमित मिश्रा ने दिल्ली की तरफ से १५७ विकेट लेकर दूसरे नंबर पे थे, इसके बाद तीसरे नंबर पे हरभजन सिंह ने १५० विकेट चैन्नई की तरफ से खेलते हुए। इसके अलावा मुंबई इंडियंस से खेलते हुए अलजारी जोसेफ के नाम सबसे अच्छी गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड है , जोसेफ ने पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खेलते हुए ३.४ ओवर में १२ रन देके ६ विकेट लिए थे। और सबसे बड़ी उपलब्धि एक और है , खिलाडी अमित मिश्रा के नाम जिसने १४७ आईपीएल के मैचों में ३ बार हैट्रिक बनाई थी. और इत्तेफाक कहिये या आप जो समझ लीजिये की इस बार मलिंगा कर हरभजन दोनों ही इस आईपीएल में नहीं खेल रहे है।

आईपीएल में सबसे कम स्कोर का भी रिकॉर्ड बना था , और ये कारनामा कर पाई थी वो टीम है आरसीबी ,जिसने २०१७ में ४९ रन पे आउट हो गई थी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ खेलते हुए. दूसरे नंबर पे कारनामा करने वाली टीम रॉयल्स थी। इसके अलावा तीसरे नंबर की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स थी, जो लगातार आरसीबी / मुंबई इंडियंस के खेलते हुए २००९ में ५८ और ६६ रन पे आउट होके करने वाली टीम है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक खिलाडी गेल के नाम है ,जिसने ६ शतक लगाए है। उसके अलावा विराट कोहली ने ५ शतक और सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नरकैप्टेन ने ४ शतक बना चुके है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाडी वेस्टइंडीज के खिलाडी क्रिसगेल ३२६ छक्के लगाए है , जो आईपीएल का शुरू से आजतक का सबसे बड़ा छक्के मारने वाला खिलाडी बनके उभरे है। उसके बाद दूर नंबर आरसीबी के एबी डिविलियर्स ने 212 छक्के जड़े है। उसके बाद तीसरे नंबर पे चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 209 छक्के लगाए।

आईपीएल के 13वें सीजन में देखते है की कौन सा खिलाड़ी एयर कितने कीर्तिमान बनाते है , जो आईपीएल के के इतिहास के पन्नो में दर्ज हो जाए। वो आने वाले समय में देखने को मिलेगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!