कोरोना कोविशील्ड वैक्सीन का मुंबई के केम हॉस्पिटल (KEM) में मानव परीक्षण शुरू होने की मिली खुशखबरी

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

मुंबई // गुणवंत सिंह बघेल : 9967086023

 

कोरोना कोविशील्ड वैक्सीन का मुंबई के केम हॉस्पिटल (KEM) में मानव परीक्षण शुरू होने की मिली खुशखबरी

कोरोना वैक्सीन के भारत में ही नहीं पुरे विश्व में दवाई बनाने के लिए प्रयास किये जा रहे है , उसी दौड़ में भारत के पुणे शहर सीरम इंस्टिट्यूट में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन को विकसित किया है। और मुंबई के केम हॉस्पिटल (KEM) में कोविशील्ड वैक्सीन का मानव परीक्षण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

मुंबई में जानेमाने केम अस्पताल ( किंग एडवर्ड मेमोरियल हॉस्पिटल) में कोरोना कोविशील्ड वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो चूका है। हॉस्पिटल के डीन श्री हेमंत देशमुख जी ने बताया की ३ लोगों के ऊपर कोविशील्ड वैक्सीन का मानव परीक्षण शनिवार को किया जायेगा। और उसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी मानव परीक्षण की , आगे बताया की हमलोग १३ लोगों का स्क्रीनिंग अभी तक कर चुके है। और १० लोगों की स्क्रीनिंग शुक्रवार को पूरी हो चुकी है।ब्रिटिश स्वीडिश फार्मा कंपनी AstraZeneca ने भारत के पुणे शहर की सीरम इंस्टिट्यूट के साथ कोविड-19 वैक्सीन केंडिडेट की मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए एक साझा समझौता हुआ है।, जिसको विकसित किया है ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने। वैक्सीन का प्रथम शॉट विकसित किया जायेगा शनिवार को।

आगे कहा की मानक परीक्षण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में एक अन्य व्यक्ति को प्लेसीबो मिलेगा , केम अस्पताल मुंबई प्रथम हॉस्पिटल होगा जहाँ पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के द्वारा निर्माण किये गए टीके का मानव परीक्षण किया जायेगा। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन को विकसित किया है और सीरम इंस्टिट्यूट पुणे ने इसको तैयार करने का काम किया है।

इसके साथ साथ पंजाब के चंडीगढ PGI में अंतिम चरण में वैक्सीन का ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, देश के १७ संस्थानों का चुना गया है जहा पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया जायेगा। उसी में PGI चंडीगढ शामिल एक है।PGI चंडीगढ़ को जब डाटा सेफ्टी एंड मॉनिटरिंग बोर्ड नई दिल्ली से अप्रूवल प्राप्त करने के बाद बुधवार को मानव परीक्षण की ट्रायल प्रक्रिया को शुरू हुई जो अंतिम और तीसरे चरण का मानव परीक्षण है। १० लोगों चुना गया था बुधवार को और सभी फिट पाए गए मानव परीक्षण के लिए। फोटो सोशल मीडिया

 

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!