नई गाइडलाइन- अब से काउंटर पर रखी खुली मिठाई की ट्रे पर लिखना होगी एक्सपायरी डेट, ताकि उपभोक्ताओं को मिले अच्छी गुणवत्ता की मिठास

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला प्रतिनिधि भोपाल // विक्टर दास

 

–एक्सपायरी डेट की जांच के लिए अधिकारी करेंगे औचक निरीक्षण

—0755-2660662 पर कर सकते हैं शिकायत

भोपाल: मिठाई काराेबारियाें काे अब काउंटर के अंदर रखी मिठाईयाें की ट्रे पर मिठाई की एक्सपायरी डेट खराब होने की तारीख लिखनी पड़ेगी। अब मिठाई के डिब्बे पर एक्सपायरी डेट नहीं लिखना होगी। नई व्यवस्था गुरुवार से लागू होगी। यह प्रावधान फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ;एफएसएसएआई ने किया है, ताकि उपभाेक्ताओं काे अच्छी गुणवत्ता की मिठाई मिल सके।

एफएसएसएआई के निर्देशाें के मुताबिक स्वीट सेंटर संचालक और मिठाई काराेबारियाें काे संबंधित खाद्य पदार्थ के खराब होने की तारीख स्वयं लिखना होगी। व्यापारी एक्सपायरी डेट गलत न लिखें इसके लिए दुकानों व उनकी किचिन का औचक निरीक्षण खाद्य सुरक्षा अधिकारी करेंगे। इसके अलावा तारीख गलत लिखने जैसी शिकायतों की जांच खाद्य पदार्थ के सैंपल टेस्ट से होगी।

कारोबारी बोले, यह अच्छा है

मिठाई व्यापारियों के मुताबिक अभी तक पैकेज्ड मिठाई पर तो उसके उपयोग की मियाद लिखी रहती थी लेकिन अब ओपन में बिकने वाली मिठाई पर भी इसकी एक्सपायरी डेट लिखी रहेगी। विक्रेताओं ने कहा कि यह अच्छा भी है ताकि ग्राहक तय समय.सीमा में उसका उपयोग कर लें।

विक्रेता जिस तरह मिठाई के ट्रे पर रेट लिखते हैं वैसे ही एक्सपायरी डेट भी लिखना होगी।

यदि विक्रेता तारीख नहीं लिखता है तो उस पर जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

यदि विक्रेता डेट गलत डालता है या तय मियाद के पहले ही मिठाई खराब होती है तो क्या कार्रवाई होगी
गलत जानकारी देने व शिकायत मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

ग्राहक कहां शिकायत कर सकता है – ग्राहक खाद्य अधिकारी व एफएसएसएआई के टोल फ्री नंबर 1800112100 और ईमेल. fdampbhopal@gmail.com पर शिकायत कर सकता है। इसके अलावा फोन नंबर. 0755. 2660662 पर भी शिकायत कर सकते हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!