बालू माफिया की गुंडागर्दी चोरी की चोरी और सीना जोरी ये नही चलेगी

Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्यूरो चीफ जुन्नारदेव, जिला छिंदवाड़ा // हरीश गोदवानी : 9713355377

 

जुन्नारदेव। इन दिनों विधानसभा क्षेत्र जुन्नारदेव 122 में कन्हान – शक्कर – भैसाई – टाकिया – पेंच देनवा छोटी बड़ी सहायक नदियों का सीना छलनी कर के प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर अपनी रेत उठाकर मोटे दामों पर भवन निर्माण में डाल रहे हैं इतना ही नहीं ग्रामीण हो चाहे शहरी यहां से बहने वाली नदियों में जमकर अवैध उत्खनन चल रहा है जिस पर कभी कबार प्रशासन की कार्यवाही हो जाती है। लेकिन सत्ता करवट लेते ही नए-नए रेत माफिया का गिरोह अब सक्रिय हो चला है।

एक जानकारी के मुताबिक ऐसी चर्चा है कि विधानसभा में लगभग 300 से अधिक ट्रैक्टर अवैध उत्खनन कार्य में जुटे हैं। जिनका पंजीयन कृषि कार्य हेतु है। लेकिन कार्यवाही नहीं होने के चलते यह बदसूरत कार्य दिन दुगनी रात चौगुनी की तर्ज पर बढ़ रहा है।

एनजीटी के आदेशों का हो रहा उल्लंघन

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सितंबर माह तक रेत उत्खनन कार्य की रोक लगाई गई है। लेकिन बालू माफिया धड़ल्ले से क्षेत्र की बहने वाली नदियों से बहते हुए पानी में रेत उत्खनन कार्य में जुटे हुए हैं। क्या यह एनजीटी के आदेशों का उल्लंघन नहीं।

खराब सड़कों का जिम्मेदार कौन

वैसे तो टैक्स आज भारतवर्ष का हर कोई शख्स पटा रहा है। लेकिन क्षमता से अधिक भरे वाहन नगर की सड़कों को खस्ताहाल करने में पीछे नहीं है। बीते दिनों ग्राम बिचबेहरी जुन्नारदेव से आने वाली सड़क खस्ताहाल गड्ढों में तब्दील हो गई है। बता दें कि इस मार्ग पर सबसे ज्यादा रेत से भरे ओवर लोडिंग ट्रैक्टर ट्राली सुबह से देर रात तक फर्राटे मारते हैं।

क्षेत्रों में पनप रहे रेत माफियाओं द्वारा बीते दिनों लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की आवाज़ को दबाने की कोशिश की गई है। अवैध उत्खनन व परिवहन पर जिला प्रशासन तत्काल रोक लगाये। दर्जनों बार पकड़े गए अवैध रेत भरे ट्रेक्टर ट्राली पर हर बार राजस्व लेकर सुपुर्दगी क्यो..?

कब होनी राजसात कार्यवाही

आये दिन अवैध रेत ढेते पकड़े जाने वाले ट्रेक्टर ट्राली पर प्रशासन की कार्यवाही का ढीला रवैया इन रेत चोरो को खनिज गौण संपदा लूटने का मौका देता है।

क्योंकि बताना तो पड़ेगा, लिखते कुछ है ओर करते कुछ है

कृषि कार्य की तख्ती ट्राली मे लगाकर ढो रहे बिल्डिंग मटेरियल अवैध रेत “गिट्टी” “” फाड़ी “” मुरम “” बोल्डर”” “”कत्तल

बीते दिनों ट्रेक्टर संघ ने समाचार प्रकाशित करने पर झूठे आरोप लगाकर शिकायत की थी, ट्रेक्टर संघ जुन्नारदेव ने अपनी शिकायत में बताया कि भवन निर्माण हेतु मुरम गिट्टी मलवा का परिवहन करते है।

प्रशासन की मार्निग वॉक मे हुई कार्रवाई से रेत तस्करों की करनी ओर कथनी मे कितना फर्क नजर आता है
अवैध रेत व अन्य गौण सम्पदा का दोहन करने वालो के खिलाफ मुहिम चलायी जिसमे मिली अधिकृत जानकारी अनुसार

1 ट्रैक्टर फाड़ी बिट्टू
1 ट्रैक्टर रेत अहबाब
1 ट्रेक्टर रेत राजा साहू
1 ट्रैक्टर रेत दिनेश यदुवंशी

धरपकड़ कार्यवाही पर पकड़ी गई है आज प्रशासन की दौड़ झालमऊ हनोतिया रोड कट्टा बिचबेहरी व अन्य क्षेत्रो तक थी।।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!