जनसंपर्क विभाग के सूचना अधिकारी एवं अपीलीय अधिकारी पर राज्य सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त का आदेश का पालन ना करने पर शास्ति अधिरोपित कार्यवाही 16 अक्टूबर को

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com 

भोपाल // विनय जी. डेविड : 9893221036  

 

भोपाल. जनसंपर्क के अधिकारियों द्वारा फर्जीवाड़ा और घोटालेबाजी की जानकारी दबाने के एड़ी चोटी का जोर लगा रखा है, हरकत ऐसी की राज्य सूचना आयोग के मुख्य आयुक्त के आदेशों की भी धज्जियाँ उड़ाने में कोई कसर नही छोड़ रहे हैं।

सूचना के अधिकार के तहत चाही गई जानकारी का मामला राज्य सूचना आयुक्त की तीन प्रकरण सुनवाई में पहुंचा था तीनो प्रकरणो पर मुख्य आयुक्त ने सुनवाई करते हुए जनसंपर्क विभाग के सूचना अधिकारियों को अपीलार्थी विनय जी डेविड को चाही गई जानकारी 1 माह के अंदर प्रदान करने हेतु आदेश दिया था, परंतु जनसंपर्क विभाग के तात्कालिक सूचना अधिकारी जीएस वाधवा के द्वारा राज्य सूचना आयोग के आदेश को गंभीरता से ना लेते हुए अपीलार्थी के बार बार संपर्क करने के बाद किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी देने में कोई रुचि नही दिखाई । वहीं विभाग के संबंधित कर्मचारियों ने भी सूचना के अधिकार की जानकारी देने और अवलोकन कराने में भी राज्य सूचना आयोग के आदेश के पालन न हो अपीलार्थी को गुमराह करते रहे और आखिर में इंकार कर दिया।

इस मामले में अपीलार्थी ने जानकारी न देने की लिखित शिकायत जनसंपर्क विभाग के अपीलीय अधिकारी को को भी दी थी। परंतु उनके द्वारा भी किसी भी अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कोई विधि सम्मत कार्यवाही नहीं की गई, राज्य सूचना आयोग के द्वारा जानकारी देने के लिए आदेश दिए पूरे 2 साल बीत गए परंतु जनसंपर्क विभाग का अड़ियल रवैया लगातार बरकरार है।

इस मामले में अपीलार्थी विनय जी डेविड ने राज्य सूचना आयोग के समक्ष आदेशों का परिपालन ना करने वाले अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए अपील दायर की थी अपील पर लॉकडाउन के चलते सुनवाई नही हो पा रही थी.

परंतु कहा जाता है देर है अंधेर नहीं अब मामला राज्य सूचना आयोग के प्रमुख आयुक्त की पटल पर जनसंपर्क विभाग के सूचना अधिकारी एवं अपीलीय अधिकारी पर राज्य सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त का आदेश का पालन ना करने पर शास्ति अधिरोपित कार्यवाही सुनवाई हेतु 16 अक्टूबर 2020 सुबह 11 बजे नियत है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!