राज्यपाल पहुँचीं आँगनवाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र और विकलांग पुनर्वास केन्द्र

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ www.aninewsindia.com

भोपाल : राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने झाबुआ जिले में आँगनवाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, दीनदयाल रसोई और विकलांग पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण किया। इन केन्द्रों में विद्यार्थियों, महिलाओं और बच्चों से बातचीत भी की। श्रीमती पटेल ने इस मौके पर उज्जवला योजना में नि:शुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किये।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने करडावदबडी आँगनवाडी केन्द्र पहुँचकर बच्चों को फल वितरित किये। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने उनकी भाषा मे ‘मछली जल की रानी है” कविता और 20 तक गिनती भी सुनाई। इससे राज्यपाल बहुत हर्षित हुईं और बच्चों को शाबासी दी। ग्राम करडावद बडी मे महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओ द्वारा नशाबंदी एवं दहेज प्रथा रोकने के लिये किये जा रहे प्रयासों की कहानी सुनकर राज्यपाल ने गाँव में महिलाओ के प्रयास को महिला सशक्तिकरण का उदाहरण बताया।

राज्यपाल ने ग्राम कालाखूंट पहुँचकर उज्जवला योजना के हितग्राहियो से चर्चा की। योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन भी वितरित किये।

केन्द्र और राज्य सरकार का महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर

ग्राम कालियाबडा में महिलाओ से रु-ब-रु चर्चा करते हुए राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर दे रही है। केन्द्र और राज्य शासन की मंशा है कि महिलाएँ शिक्षित हों, स्वयं का रोजगार अथवा नौकरी के क्षेत्र में आगे आयें। आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर बनें। झाबुआ जिले के ग्राम कालियाबडा मे राज्यपाल पटेल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को बताया कि प्रधानमंत्री आवास मे पति-पत्नि दोनों का नाम जोड़ा गया है, ताकि आवास पर दोनों का बराबर का हक रहे।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने उत्साहवर्धन कार्यशाला मे महिलाओं एवं विद्यार्थियों से कहा कि हमेशा ऊँचे सपने देखने चाहिए। कार्यक्रम मे राज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के हित-लाभ भी वितरित किये। साथ ही जिले के जेईई मेन्स एवं नीट परीक्षा मे चयनित विद्यार्थियों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया।

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने हाथीपावा पहाड़ी पर आयोजित रेडक्रास सोसायटी के कार्यक्रम में दो एम्बुलेंस को हरी-झण्डी दिखाकर उसका शुभारंभ किया। श्रीमती पटेल ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में किसानों से भी संवाद किया।

राज्यपाल के भ्रमण के दौरान उनके साथ विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, श्री शांतिलाल बिलवाल और नगरपालिका अध्यक्ष श्री मन्नू डोडियार मौजूद थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *