ग्राम पंचायत पिंडरई में 14 लाख 80 हजार स्वीकृत तालाब निर्माण कार्य से ग्रामीणों, मजदूरों में खुशी की लहर

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

 

कटनी जिला – जनपद ढीमरखेड़ा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पिंडरई में मनरेगा योजना के अंतर्गत स्वीकृत तालाब से ग्रामीण एवं मजदूरों के चेहरों में आई मुस्कुराहट।

ग्रामीण मजदूरों को ग्राम में रोजगार मिलने से बहुत खुशी महसूस कर रहे हैं। कोरोनावायरस महामारी के कारण बाहरी क्षेत्रों में मजदूरों को मजदूरी काम करने जाने में डर लगता है। श्रमिक मजदूरों को ग्राम पंचायत में ही मजदूरी कार्य मिल रहा है वर्तमान में झाड़ियों की साफ सफाई कार्य में प्रतिदिन 32 से 33 लेवर काम कर रहे है।

अंश भाग पटल की नींव खुदाई कार्य प्रगति पर है। तालाब निर्माण कार्य ग्राम बम्होरी खसरा नंबर 201 क्षेत्रफल 91 हेक्टेयर में प्रगतिशील है। कार्य प्रगति पर है ग्राम पंचायत के ही मजदूरों द्वारा काम किया जाता है मशीनों का उपयोग नहीं किया गया है। सचिव ग्राम पंचायत ब्रजमोहन गिरी गोस्वामी ने बताया की ग्राम पंचायत के द्वारा तालाब निर्माण कार्य कराया जा रहा है। तालाब मेड़ की 70 मीटर लम्बाई है उपयंत्री त्रिपाठी के दिशा निर्देश पर काम किया जा रहा है।

तालाब निर्माण मैं उपयंत्री ने ले आउट डलवा कर कार्य प्रारंभ करवाया गया है । मजदूर ही काम करते हैं जेसीबी मशीन का उपयोग नहीं किया गया है जिसने भी शिकायत किया निराधार है। जांच में आये हल्का पटवारी राजेंद्र परते ने कहा किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा शिकायत की गई थी की जेसीबी मशीन से मनरेगा में काम किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान तालाब निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार मशीन का इस्तेमाल नहीं हुआ।

उपयंत्री त्रिपाठी का कहना है कि बड़े तालाब निर्माण कार्य में हार्ड मिट्टी बोल्डर खुदाई के लिए जेसीबी मशीन से दस हजार रुपए की लागत के काम करवा सकते हैं लेकिन मिट्टी को मजदूरों द्वारा उठाकर मेंड़ में डाली जायेगी।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!