वन नेशन वन राशन कार्ड’ पर आधार सिडिंग एवं सत्यापन का होगा कार्य

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

 

वन नेशन वन राशन कार्ड’ अन्तर्गत आधार सिडिंग एवं सत्यापन का कार्य 25 नवम्बर तक कराया जाएगा. खाद्य विभाग से संबंधित रिफॉर्म ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ के तहत खाद्य सुरक्षा के समस्त लाभार्थियों के आधार नम्बरों की राशन कार्ड के साथ सिडिंग करना एवं सभी ऑफलाइन उचित मूल्य दुकानों का ऑनलाइन किया जाना है. ताकि लाभार्थी ई मित्र पर आधार सिडिंग करवा सके.

कलेक्टर पीयूष समारिया ने बताया कि खाद्य विभाग से संबंधित रिफाॅर्म वन नेशन वन राशन कार्ड है। जिसके तहत खाद्य सुरक्षा के समस्त लाभार्थियों के आधार नंबरों की राशन कार्ड के साथ सीडिंग करना एवं सभी ऑफ लाइन उचित मूल्य दुकानों को ऑन लाइन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सीडिंग कार्य के दौरान खाद्य सुरक्षा में शामिल परिवार के प्रत्येक यूनिट का आधार कार्ड से जोड़ा जाना अनिवार्य है। ऐसे लाभार्थी जिनके राशन कार्ड में आधार कार्ड नहीं जुड़ा हुआ है, उनकी सूची प्रत्येक एसडीएम कार्यालय व पंचायत समिति कार्यालय को मेल द्वारा भेजी जा चुकी है। जिसे प्रोग्रामर अपने क्षेत्र में संचालित प्रत्येक ई मित्र केंद्र को भेजेंगे साथ ही समस्त ई मित्र संचालकों को सुबह 10 से शाम 6 बजे तक ई मित्र केंद्र खुला रखते हुए सीडिंग संबंधी कार्य को प्राथमिकता से पूरा करेंगे।

डीलर द्वारा उपलब्ध सूची से संबंधित डाटा को एकत्रित कर ई मित्र केंद्र पर सीडिंग कराने का कार्य कराएंगे व राशन डीलर द्वारा प्रतिदिन किए गए सीडिंग कार्य की माॅनिटरिंग व प्रोग्रेस रिपोर्ट प्राप्त की जाएगी।

ग्राम विकास अधिकारी व सरपंच खाद्य सुरक्षा लाभार्थियों को नेशनल पोर्टेबिलिटी के फायदे बताएंगे व लोगों को जागरूक करें, ताकि लाभार्थी अपना आधार कार्ड संबंधित डीलर को उपलब्ध कराएं। सीडिंग के लिए भुगतान राशन डीलर व ई मित्र दोनों को एक रुपए प्रति लाभार्थी कुल दो रुपए सफल आधार सीडिंग के हिसाब से किया जाएगा।

उपखंड क्षेत्र में कार्यरत प्रवर्तन अधिकारी आधार सीडिंग संबंधी कार्य के लिए मुख्य समन्वयक की भूमिका निभाएंगे। उन्होंने बताया कि पूर्व में सीडिंग का कार्य बीएलओ के माध्यम से कराया जाना था, लेकिन तकनीकी कारणों से आधार सीडिंग का कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पाया है।निरंकारी मिशन का 73वां वार्षिक संत समागम 5 सेदौसा| निरंकारी का 73वां वार्षिक संत समागन 5 दिसंबर से आयोजित किया जाएगा।

मेंबर प्रभारी राजकुमारी ने बताया कि इस वर्ष कोरोना महामारी के मद्देनजर 5 से वर्चुअल रूप में आयोजित की जाएगी, जिसमें विश्वभर के श्रद्धालु घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।

उन्होंने बताया कि संपूर्ण समागम का वर्चुअल प्रसारण मिशन की वेबसाइट पर 5, 6 व 7 दिसंबर को किया जाएगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!