क्राइम रोकने कार्ययोजना के साथ फील्ड पर दिखाई दे पुलिस , एसपी रायगढ़

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़ // उत्सव वैश्य : 9827482822

● माइनर एक्ट की कम कार्यवाही और बढ़ी पेंडेंसी को देखकर थानेदारों को मिली फटकार

● प्रदर्शन के आधार पर होगी थाना/चौकी प्रभारी को होगी नई तैनाती

● वर्ष में बेहतर प्रदर्शन करने वाला थाना प्रभारी चुना जावेगा “कॉप आफ द इयर”

वर्षांत को देखते हुए पेंडिंग क्राइम, शिकायत के निकाल तथा पुलिसिंग पर समीक्षा के लिये पुलिस कंट्रोल रूम रायगढ़ में आज दिनांक 26.11.2020 को एसपी श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा सभी राजपत्रित एवं थाना/चौकी प्रभारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक लिया गया ।

प्रात: 11.00 बजे प्रारंभ हुये मीटिंग में एसपी द्वारा थानावार लंबित अपराधों तथा पिछली क्राइम मीटिंग में माइनर एक्ट एवं प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के दिए गये टारगेट पर की गई कार्यवाही की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई । थाना खरसिया, पुसौर एवं कोतरारोड में लंबित अपराध, शिकायत की स्थिति को देखकर इनके प्रभारियों को एसपी से फटकार मिली व कार्यवाही दुरूस्त करने के लिये 15 दिन का समय दिया गया है । थाना प्रभारी बरमकेला एवं सरिया को आबकारी की अधिक से अधिक कार्यवाही करने हेतु विशेष रूप से कहा गया । वे बोले कि इन दोनों थाना क्षेत्रों में अवैध शराब बिक्री की शिकायतें प्राप्त हो रही है, शिकायतें प्राप्त ना हो प्रभावी कार्यवाही करें ।

जिले में हाल ही में घटित लूटपाट की घटनाओं पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी थाना/चौकी प्रभारियों को निर्देशित यह है कि लूटपाट, चोरी की घटनाओं पर कार्ययोजना तैयार कर कार्यवाही करें । प्रतिदिन शाम 6:00 से 10:00 तक जिले के सभी थानाक्षेत्र में पुलिस फील्ड पर नजर आए जिससे असामाजिक तत्वों एवं अपराधियों पर पुलिस का खौफ रहे । समय-समय पर आऊटर पेट्रोलिंग, कॉम्बिंग गस्त करें ।

मीटिंग में एसपी श्री संतोष सिंह बताये कि प्राय: देखा जा रहा है कि कई ऐसे आरोपी हैं जो जमानत पर हैं और पुनः अपराध घटित कर रहे हैं, सभी प्रभारी ऐसे आरोपियों की सूची तैयार कर उनके जमानत कैंसिल कराने प्रतिवेदन न्यायालय प्रेषित करें । प्रति सप्ताह बिना मास्क/सोशल डिस्टेंसिग की कार्यवाही होनी चाहिए । इंटर स्टेट से आने वाले धान पर सख्ती से कार्यवाही हो । सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ट्रैफिक व थानों की पुलिस प्रतिदिन हाईवे पर वाहनों की चेकिंग करें शराब पिए हुए वाहन चालकों के लाइसेंस निरस्त की कार्यवाही करें। मीटिंग में बोले की गत दिनों महिला संबंधी अपराधों पर त्वरित कार्यवाही की गई है । त्वरित कार्यवाही का तात्पर्य सही कार्यवाही होनी चाहिए जल्दबाजी में गलती न हो जाये, पर्यवेक्षणकर्ता राजपत्रित अधिकारियों को समीक्षा उपरांत ऐसे मामलों का चालान पेश करने हेतु कहा गया ।

पुलिस अधीक्षक द्वारा कोरोना के कारण कई मामलों में दिगर प्रांत टीम ना भेजने की बात कहते हुए बताये कि कई धोखाधड़ी के मामलों में टीम दिगर प्रांत भेजना है । सभी प्रभारी एक दूसरे से तालमेल बनाकर अन्य थानों के धोखाधड़ी व शिकायत आदि के मामलों में आरोपी पतासाजी के लिये संयुक्त टीम बनाकर भेजें ।

एसपी द्वारा थाना/चौकी प्रभारी को सीसीटीएनएस के महत्व को समझें और इसमें विशेष ध्यान देकर पिछले साल का डाटा एंट्री कार्य को 15 दिसंबर तक करा लेने के निर्देश दिए हैं । साथ ही कहा गया है कि सभी प्रभरियों एवं थाना के विवेचकगणों को FIR से लेकर चालान तक के पांचों फार्म स्वयं CCTNS सॉफ्टवेयर में भरने आना चाहिये । किसी भी थाने का औचक निरीक्षण दौरान विवेचक से एफ.आई.आर. ऑनलाइन लेने कहा जावेगा ।

मीटिंग में जिन थानों में पेंडिंग क्राइम व शिकायत अधिक हैं, उन्हें 15 दिवस में निकाल करने के निर्देश दिये गये हैं । जुआ-सट्टा, माइनर एक्ट की कार्यवाही के लिए सभी प्रभारियों को टारगेट दिया गया है जिसकी 15 दिसंबर के बाद समीक्षा की जावेगी । समीक्षा बैठक में बताये कि पूरे साल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले थाना प्रभारी को थाना प्रभारी ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया जावेगा तथा आने वाले दिनों में प्रभारियों के प्रदर्शन आधार पर थाना/चौकी प्रभारियों का स्थानांतरण किया जावेगा। मीटिंग में सभी राजपत्रित अधिकारी, तथा थाना, चौकी प्रभारी, रक्षित निरीक्षक एवं शाखा प्रभारी उपस्थित थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!