बैंक धोखाधड़ी, ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए बैंक प्रबंधन व पुलिस के बीच सामंजस्य जरूरी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़ // उत्सव वैश्य : 9827482822

● मीटिंग में एएसपी ने आपसी सामंजस्य को बताये आवश्यक

● फ्रॉड पीड़ित को रकम वापस दिलाने में करें पूरी मदद

साइबर क्राइम, ऑनलाइन ठगी की बढ़ती शिकायतों को लेकर आज दिनांक 27.11.2020 को पुलिस नियंत्रण कक्ष में एडिशनल एसपी रायगढ़ श्री अभिषेक वर्मा द्वारा जिले में संचालित 35 बैंक के प्रतिनिधियों के साथ बैठक लिया गया । बैठक में एडिशनल एसपी ने बताया कि फ्रॉड और साइबर क्राइम को रोकने बैंक व पुलिस अधिकारियों के बीच सामंजस्य बनाना जरूरी है । सोशल मीडिया, इंटरनेट बैंकिंग के दौर में आॉनलाइन ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं । लोग जानकारी के अभाव में अपनी गाढ़ी कमाई ऐसे ठगों के हाथों गंवा रहे हैं । इस पर आपसी समन्वय से त्वरित व प्रभावी कार्यवाही करके इसका हल निकाला जा सकता है ।

मीटिंग में एएसपी ने जिले में पंजीबद्ध बैंक धोखाधड़ी अपराधों में आवश्यक दस्तावेज शीघ्र उपलबध कराने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिया गया है । चर्चा दौरान ऑनलाइन ठगी के मामलों में पीडित को रकम वापस दिलाने में होने वाली समस्याओं एवं उनके निराकरण पर चर्चा किया गया जिससे पीड़ित को त्वरित रूप से राहत मिले । एएसपी बताये कि ऑनलाइन फ्राड के बाद अपराध पंजीयन एवं रकम प्राप्त करने वाले पेमेंट गेटवे को मेल कर ट्रांजेक्शन को होल्ड कराने जल्द से जल्द पीड़ित को आवश्यक दस्तावेज बैंक उपलबध करावें । बैंक के अवकाश के दिनों में ये समस्या अकसर होती है, इसलिये एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जावें जिससे इस परेशानी से निजात मिले । उन्होंने बताया कि बैंक में फ्रॉड की शिकायत लेकर आये पीड़ित की हर सम्भव मदद की जाये , उसे सही जानकारी देकर वैधानिक कार्यवाही कराने हेतु सायबर सेल या नजदीकी थाना/चौकी भेजें ।

बैंकों की सुरक्षा को लेकर बैंक के अलार्म के रखरखाव एवं बैंक को अंदर एवं बाहर से सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखने के निर्देश दिये तथा बैंक सुरक्षागार्ड को बैंक के गेट पर रहकर अंदर के अंदर व बाहर आने जाने वालों पर ध्यान देने निर्देशित करने बताया गया । एडिशनल एसपी द्वारा अब हर माह पुलिस व बैंक अधिकारियों की रिव्यु मीटिंग आयोजित करने की बात कही गई है । बैठक में एएसपी श्री अभिषेक वर्मा के साथ एएसपी राज कुमार मिंज, सायबर सेल के स्टाफ तथा बैंकों के मैनेजर व स्टाफ उपस्थित थे ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!