बड़वानी में जनजाति गौरव दिवस समारोह का आयोजन , मुख्यमंत्री शिवराज ने किए कई बड़े ऐलान

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

अनुज भारद्वाज // भोपाल : 9685795979

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

 

मुख्यमंत्री चौहान गत दिवस बड़वानी जिले के ग्राम ऊंची में आयोजित जन-जातीय गौरव सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भगवान बिरसा मुण्डा, शहीद भीमा नायक, शहीद टंट्या मामा ने जनजातीय संस्कृति की रक्षा और अंग्रेजों से देश को आजाद कराने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ शोषण, धर्मान्तरण को रोकने और हमारी संस्कृति को बचाने के लिए निरन्तर संघर्ष किया। उन्होंने जनजातियों की पूजा-पाठ की पद्धतियों, जीवन मूल्यों और संस्कृति की रक्षा और आजादी के लिए निरंतर कार्य किया। जनजातीय वर्ग के शहीदों के स्मारकों पर उनके जन्म दिवस पर हर वर्ष मेले लगेंगे। 

धर्मांतरण पर 10 साल की जेल संभव :मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

कुछ लोग भ्रम फैलाकर देश में हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक समरसता को तोड़ने का प्रयास कर रहे है। लोभ, लालच, भय और प्रलोभन देकर धर्मान्तरण करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। मध्यप्रदेश की धरती पर लव-जिहाद नहीं होने देंगे, इसके लिए जल्द ही प्रदेश में कानून बनाया जायेगा।
बेटियों को बहला-फुसलाकर विवाह करने वालों को 10 साल की सजा का प्रावधान किया जायेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बड़वानी जिले के लिए बहुप्रतीक्षित घाटी को उद्वहन परियोजना के स्वीकृत होने की भी घोषणा की।

इससे अब घाटी के पहाड़ी क्षेत्र में नर्मदा जल पहुंच सकेगा।

नियमों के विरुद्ध और बगैर लाइसेंस के अधिक ब्याज ले रहे हैं, अब वे सरकार से बच नहीं पाएंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में जिन जनजातीय भाई बहनों को भूमि के पट्टे दिए गए है, उन्हें मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ भी दिया जायेगा। प्रदेश में जनजातियों का शोषण और लूट नहीं होने दी जायेगी। जिन अवैध साहूकारों ने जनजाति परिवारों को कर्जा दिया है और सम्पत्ति गिरवी रखी है, ऐसे सभी अवैध कर्जों को मध्यप्रदेश में माफ कर दिया गया है। अवैध साहूकारों के विरूद्ध जनजातीय ऋण विमुक्त अधिनियम 2020 बनाया गया है। इसके तहत जनजातीय वर्ग की सम्पत्ति गिरवी रखने वाले अगर उनकी गिरवी सम्पत्ति वापस नहीं करते हैं, तो उन्हें जेल की सजा का प्रावधान भी किया गया है।

प्रदेश के किसानों को मिलेगी बिचौलियों से मुक्ति, किसानों को मिलेंगे सब्जियों के उचित दाम।

कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बड़वानी जिले में किसान अच्छी सब्जी उत्पादित कर रहे हैं, किन्तु बिचौलियों के कारण उन्हें उनका सही दाम नहीं मिल रहा है। इसके कारण किसानों एवं उपभोक्ताओं को लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसी व्यवस्था की जायेगी कि किसानों को उनकी उपज का समुचित मूल्य मिले तथा उपभोक्ताओं को भी वाजिब दाम पर सब्जी मिले।
12 विशेष आवासीय विद्यालय एवं 9 महाविद्यालय कन्या छात्रावासों की मिली स्वीकृति
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के ठीकरी, भीकनगांव, नालछा, निसरपुर, बदनावर, बंधना, पुनासा, इन्दौर, घोड़ाडोंगरी, आटनेर, आमला, बागली में विशिष्ट आवासीय कन्या शिक्षा परिसर एवं इन्दौर, ग्वालियर, अलीराजपुर, झाबुआ, खरगोन, धार, कुक्षी, होशंगाबाद एवं ठीकरी में महाविद्यालयीन कन्या छात्रावास के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी को दोनों हाथ उठाकर संकल्प भी दिलाया कि वे अपनी संस्कृति, परम्परा, जीवन मूल्य को बचाने में योगदान देंगे।

समारोह में केन्द्रीय राज्य मंत्री इस्पात श्री फग्गनसिंह कुलस्ते, आदिम जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह, पशुपालन मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेरसिंह सोलंकी, खरगोन-बड़वानी सांसद श्री गजेन्द्रसिह पटेल, बैतूल सांसद श्री दुर्गादास उईके, धार सांसद श्री छतरसिंह दरबार आदि उपस्थित थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!