वार्ड बॉय संजय यादव को लगी प्रथम वेक्सीन, स्वदेशी वेक्सीन का निर्माण गर्व का विषय : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Spread the love

 ANI  NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

 

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण और उसका प्रयोग गर्व का विषय हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व का ही यह परिणाम है कि आज से देशवासियों को इस मेड इन इंडिया वैक्सीन का लाभ मिलना प्रारंभ हो गया है। सच ही कहा गया है कि “मोदी है तो मुमकिन है।” मुख्यमंत्री श्री चौहान आज हमीदिया अस्पताल के कोविड ब्लाक एक में कोविड वैक्सीन टीकाकरण अभियान का शुभारंभ कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान की उपस्थिति में हमीदिया अस्पताल में कार्यरत वार्ड बॉय श्री संजय यादव को प्रथम वैक्सीन लगाया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रथम वैक्सीन लगवाने वाले वार्ड बॉय श्री संजय यादव को बधाई दी। श्री संजय यादव ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को अभिवादन कर धन्यवाद दिया।

वैक्सीन अभियान प्रारंभ होने के अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री Vishvas Sarang, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री Dr Prabhuram Choudhary , वित्त मंत्री श्री Jagdish Devda , अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, कमिश्नर भोपाल श्री कविंद्र कियावत, संचालक जनसंपर्क श्री आशुतोष प्रताप सिंह उपस्थित थे।

वैज्ञानिकों को किया प्रणाम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मैन आफ आइडियाज हैं। उन्होंने समय रहते संकट को पहचाना था। कोरोना के नियंत्रण के लिए देश में उनके द्वारा किए गए प्रयास ऐतिहासिक हैं। कोरोना से बचाव के लिए स्वदेशी वैक्सीन के निर्माण और आज से अभियान के रूप में देशव्यापी स्तर पर वेक्सीन लगाने का कार्य शुरू हुआ है। इसके लिए निश्चित ही हमारे वैज्ञानिक विशेष धन्यवाद के पात्र हैं जिन्होंने दिन-रात एक कर वेक्सीन के निर्माण का कार्य किया। वैज्ञानिक वर्ग को प्रणाम करता हूँ।

बलिदानियों का स्मरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उन्ह बलिदानियों का स्मरण स्वाभाविक है जिन्होंने कोरोना से प्रभावित तब इलाज किया जब संक्रमित व्यक्ति के नाम से ही सभी घबराते थे। अनेक चिकित्सक उपचार सेवाएं देते-देते अपना जीवन त्याग कर दुनिया से चले गये। उन सभी को नमन करते हुए वेक्सिनेशन प्रारंभ किया जा रहा है।

चाक चौबंद हैं व्यवस्थाएं

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में 150 स्थानों पर वेक्सिनेशन शुरू किया गया है। प्रथम चरण में कोरोना वारियर्स को इसका लाभ मिलेगा। मध्यप्रदेश में भी प्राथमिकता क्रम में निर्धारित श्रेणियों के अनुसार वैक्सीन लगाई जाएंगी। पहली वेकसीन लगवाने के पश्चात दूसरी निर्धारित अवधि 28 दिन के बाद लगेगी। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। यह पूरी तरह प्रामाणिक है। नागरिकों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए यह प्रभावी सिद्ध होगी। वेक्सीन के लिए आवश्यक प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर हमीदिया अस्पताल स्टाफ के चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को बधाई भी दी।

मुख्यमंत्री ने दिया संजय यादव को धन्यवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान की उपस्थिति में प्रथम वैक्सीन वार्ड बॉय श्री संजय यादव ने लगवाई।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संजय को धन्यवाद देते हुए हालचाल पूछा। संजय ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को अभिवादन किया। इस अवसर पर डॉ. ए.के. उपाध्याय, स्टाफ नर्स सुश्री उषा किरण, एएनएम सुश्री शकुन कर्णवाल, साफ्टवेयर इंजीनियर सुश्री अंजलि राठौर ड्यूटी पर थीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चिकित्सकों और अन्य स्टाफ को उनकी सेवाओं के लिए भी धन्यवाद दिया। हमीदिया के कोविड ब्लाक के अन्य कक्ष दो में डॉ एस.के. त्रिवेदी के साथ स्टाफ नर्स सुश्री प्रीति पगारे और ए.एन.एम. सुश्री प्रतिभा सिंह ड्यूटी पर थीं। यहां डॉ. अजय गोयनका ने टीका लगवाया।

प्रधानमंत्री का संबोधन सुना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण अभियान प्रारंभ होने के पूर्व प्रधानमंत्री श्री मोदी का संबोधन सुना। हमीदिया अस्पताल, गांधी मेडिकल कॉलेज परिसर में चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने भी इस प्रसारण को सुनने का लाभ लिया। कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया, डीआईजी श्री इरशाद वली उपस्थित थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!