दुनिया के सबसे बड़े परिवार में हैं 346 लोग, 13 बच्चे और 127 पोते-पोतियां

Spread the love

यूक्रेन निवासी सेमेनयुक परिवार ने दुनिया का सबसे बड़ा परिवार होने का दावा करते हुए गिनिस वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया है। इस परिवार के सबसे उम्रदराज सदस्य का नाम पावेल सेमेनयुक है और उनकी उम्र 87 साल है। मौजूदा समय में दुनिया का सबसे बड़ा परिवार होने का रिकॉर्ड भारत में 192 सदस्यों वाले परिवार के पास है।

सेमेनयुक परिवार के सेबसे उम्रदराज सदस्य वह खुद हैं, जबकि सबसे छोटे सदस्य की उम्र महज दो हफ्ता है। पावेल को अब परिवार के सभी सदस्यों के नाम याद रखने में दिक्कत होती है। पावेल कहते हैं कि वह हमेशा से एक बड़ा परिवार चाहते थे। जब उनकी पत्नी ने 13 बच्चों को जन्म दिया तो उन्हें बेहद खुशी हुई।

बच्चों का परिवार बढ़ा और अब पोते-पोतियां व पर पोते और पोतियां मिलाकर परिवार के सदस्यों की संख्या 346 पर पहुंच गई है। यह पूरा परिवार दक्षिण यूक्रेन के ओडेसा ओब्लास्ट क्षेत्र के दोब्रोस्लाव गांव में रहता है।

पावेल के 13 बच्चे, 127 पोते-पोतियां, 203 पर पोते-पोतियां और 3 सदस्य उसकी भी अगली पीढ़ी के हैं। अभी यह रिकॉर्ड भारत के मिजोरम के जियोना परिवार के नाम है। इस परिवार में 192 सदस्य हैं। पावेल परिवार की बात करें तो हाल ही में उनका नाम यूक्रेन के नेशनल रिकॉर्ड्स रजिस्टर में यूक्रेन के सबसे बड़े परिवार के तौर पर दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *