INDvsENG: कोहली का एक और ‘विराट’ रिकॉर्ड, इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Spread the love

ANI NEWS INDIA 

लीड्स, इंग्लैंड। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में विराट कोहली भले ही शतक न जमे पाएं हो, मगर बतौर कप्तान कोहली ने एक औऱ विराट रिक़ॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है।

विराट वनडे क्रिकेट में सबसे तेज तीन हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। कोहली को यहां तक पहुंचने में केवल 49 पारियां लगीं, वहीं उनसे पहले ये कारनामा कर चुके एबी डीविलियर्स को 60 पारियों का इंतजार करना पड़ा था। इस फेहरिस्त में भारत के दो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली भी शामिल हैं।

धोनी को बतौर कप्तान तीन हजार वनडे रन पूरे करने में 70 पारियां लगी थीं। वहीं गांगुली ने ये रिकॉर्ड 74 पारियों में अपने नाम किया था। कोहली का इस दौरान औसत 83 का रहा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी के दसवें ओवर में डेविड विली की गेंद पर थर्ड मेन पर एक रन लेकर ये कारनामा अपने नाम किया।

इंग्लैंड के खिलाफ T-20 सीरीज में भी कोहली ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया था। कोहली T-20 क्रिकेट में सबसे तेजी से दो हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बने थे। उन्होंने 56 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था।

कप्तान के रूप में 3059 रन :

विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 71 रन बनाए। इस तरह उन्होंने कप्तान के रूप में 52 मैचों की 49 पारियों में 82.67 की औसत से 3059 रन बना लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 13 शतक और 13 अर्द्धशतक जड़े। कोहली का कप्तान के रूप में खिलाड़ी की तुलना में प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने खिलाड़ी के रूप में 159 मैचों में 51.29 की औसत से 6720 रन बनाए। इस तरह विराट के नाम कुल 211 मैचों की 203 पारियों में 58.20 की औसत 9779 रन हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *