नीमच : निर्वाचन दायित्‍वों का पूरी गंभीरता से निर्वहन करे – कलेक्‍टर राकेश श्रीवास्‍तव

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ www.aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ मनासा // मिश्रीलाल पाटीदार : 96306 24851

नीमच. आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत मतदान दलों को निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए नियुक्‍त विधानसभा स्‍तरीय सभी मास्‍टर ट्रेनर्स का जिला स्‍तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार को कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राकेश श्रीवास्‍तव के मार्गदर्शन में सम्‍पन्‍न हुआ। जिला स्‍तरीय मास्‍टर ट्रेनर्स श्री राजेश पाटीदार ने ईवीएम मशीन एवं वीवीपीएटी मशीन के निर्वाचन में उपयोग की प्रक्रिया के बारे में विस्‍तार से प्रशिक्षण दिया। 

इस प्रशिक्षण में कलेक्‍टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्‍तव ने निर्देश दिए है, कि सभी मास्‍टर ट्रेनर्स आयोग के निर्देशों का भलीभांति अध्‍ययन कर ले और सौंपे गए निर्वाचन दायित्‍वों का पूरी गंभीरता से निर्वहन करे। अपर कलेक्‍टर श्री विनयकुमार धोका की उपस्थिति में आयोजित इस प्रशिक्षण में डॉ. राजेश पाटीदार ने बताया कि आगामी निर्वाचन में अपग्रेड मॉडल एम-3 की ईवीएम मशीन का उपयोग किया जावेगा। पारदर्शिता के लिए वीवीपीएटी मशीन का प्रयोग भी किया जाएगा।

प्रशिक्षण में ईवीएम मशीन में तकनीकी सुरक्षा एवं सुविधाओं, ईवीएम की पूर्ण वास्‍तविक सुरक्षा, ईवीएम मशीनों की प्रथम स्‍तरीय जांच प्रक्रिया, अभ्‍यर्थी सेट करने की प्रक्रिया, मतदान दिवस पर मॉकपोल की प्रक्रिया, मतदान का समापन, ईवीएम का यादृच्छिकरण, ईवीएम के खराबी पर बरतने वाली सावधानियां, वीवीपीएटी के उपयोग, और वीवीपीएटी को मतदान के लिए तैयार करने के संबंध में विस्‍तार से जानकारी दी।

डॉ. राजेश पाटीदार ने प्रशिक्षण में मतदान के दौरान कंट्रोल यूनिट, बेलेट यूनिट एवं वीवीपीएटी की विफलताओं, त्रुटियों को हेण्‍डल करने, समस्‍याओं का तुरंत निराकरण करने के बारे में भी विस्‍तार से बताया। प्रशिक्षण में मास्‍टर ट्रेनर्स को ईवीएम और वीवीपीएटी का सही सही उपयोग करने की प्रक्रिया मशीन चलाकर, बताई गई।

प्रशिक्षण में विधानसभा क्षेत्र नीमच, जावद, मनासा के लिए नियुक्‍त सभी मास्‍टर ट्रेनर्स को रिर्टनिंग ऑफिसर एवं सहायक रिर्टनिंग आफीसर के सहयोगी के रूप में निर्वाचन दायित्‍वों का निर्वहन करने के बारे में भी बताया गया।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *