अमेरिका के खिलाफ शीत युद्ध जैसे हालात खड़े कर रहा चीन : CIA का दावा

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ www.aninewsindia.com

ऐस्पन (अमेरिका) : ने एक बार फिर पर निशाना साधा है. इस बार अमेरिका की खुफिया एजेंसी ने चीन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. एजेंसी के एशिया मामलों के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने यह दावा किया है कि विश्व शक्ति के तौर पर अमेरिका का स्थान लेने के लिए चीन सभी हथकंडे अपना रहा है.

कोलोराडो में ‘ऐस्पन सिक्योरिटी फोरम’ के दौरान शुक्रवार को सीआईए के ईस्ट एशिया मिशन सेंटर के सहायक निदेशक माइकल कॉलिन्स ने कहा है कि चीन युद्ध नहीं करना चाहता लेकिन राष्ट्रपति की सरकार विभिन्न मोर्चों पर अमेरिका को कमजोर करने के लिए काम कर रही है. चीन का यह तरीका रूस की बहुचर्चित गतिविधियों से भिन्न है.

उन्होंने कहा है कि ‘मैं कहना चाहूंगा..कि वह (चीन) हमारे खिलाफ जो (जंग) कर रहे हैं, वह मूल रूप से शीत युद्ध है..जो (अमेरिका और सोवियत संघ के बीच हुए) शीत युद्ध की तरह नहीं लेकिन पारिभाषिक तौर पर शीतयुद्ध है.’ पिछले दिनों अमेरिका और चीन के बीच शुल्क मुद्दे को लेकर हुए विवाद के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव बढ़ गया है. इसे लेकर अमेरिका और चीन के बीच कई दिनों से वाक युद्ध भी चल रहा है.

बता दें कि मार्च में कारोबारी समूहों और विशेषज्ञों की ओर से सख्त चेतावनियों के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने को चीन सामान के आयात पर 60 अरब डॉलर तक का शुल्क लगाने संबंधी मेमो पर हस्ताक्षर किए थे. इसके साथ ही अमेरिका में चीन के निवेश पर भी सीमा लगा दी थी. व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार ने संवाददाताओं को बताया था कि यह जवाबी कार्रवाई चीन को भारी पड़ सकती है. इसके जवाब में हुआ ने कहा कि इन टिप्पणियों से पता चलता है कि चीन के खुद के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करने में हमारी क्षमता को कमतर आंका गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *