खुशखबरीः होम एप्लायंस होंगे सस्ते-फ्रिज, वाशिंग मशीन, टीवी पर जीएसटी 28% से घटकर 18%

Spread the love

ANI NEWS INDIAwww.aninewsindia.com

जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसलाः सैनिट्री नैपकिन को GST फ्री किया गया

नई दिल्लीः आज जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक हुई जिसमें कई अहम वस्तुओं पर जीएसटी की दर को घटाया गया है. जीएसटी काउंसिल ने आज बड़ा फैसला लिया है जिसके बाद होम एप्लायंसेज पर लगने वाले 28 फीसदी टैक्स को घटाया गया है. इलेक्ट्रॉनिक आईटम जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन, टीवी जैसे उत्पादों पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया गया है. सूत्रों के हवाले से ये खबर आई है. आम जनता के लिए ये बेहद राहत की खबर है और इन उत्पादों पर जीएसटी घटने से इन पर लगने वाला टैक्स कम होगा और ये उत्पाद सस्ते होंगे.

इसके अलावा पेंट को भी 28 फीसदी के स्लैब से घटाकर 18 फीसदी किया गया है. आने वाले त्योहारों के सीजन में आपके लिए घरों में पेंट कराना महंगा नहीं पड़ेगा. जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 4 अगस्त को केरल में होगी. इसके अलावा जीएसटी काउंसिल ने अहम फ़ैसला लिया है कि सैनिट्री नैपकिन को जीएसटी से बाहर कर दिया जाए यानी सैनिट्री नैपकिन पर जीएसटी की दर को शून्य कर दिया गया है. इस पर जीएसटी की दर पहले 12 फ़ीसदी थी जिसे हटाकर 0 फ़ीसदी कर दिया गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में 35 से ज्यादा उत्पादों पर जीएसटी रेट घटाए गए हैं. बताया जा रहा है कि बांस और बांस की फ्लोरिंग पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से घटकर 12 फीसदी कर दी गई है. इसके अलावा 28 फीसदी वाले कई प्रोडक्ट्स पर भी जीएसटी की दर को कम किया गया है.

जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक की अध्यक्षता अभी वित्त मंत्री का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल ने की. पीयूष गोयल ने पहली बार जीएसटी काउंसिल की अध्यक्षता की है. बैठक में पीयूष गोयल, वित्त सचिव हसमुख अढ़िया और वित्त राज्य मंत्री ने हिस्सा लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *