ब्रिक्स समिट में बोले पीएम मोदी, युवाओं के लिए बदलना होगा सिलेबस

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ www.aninewsindia.com

दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वें ब्रिक्स समिट के पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने स्कूलों और विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम को इस तरह से डिजाइन करना होगा कि वह भविष्य के लिए युवाओं को तैयार करे।

हमें यह सुनिश्चित करना है कि प्रौद्योगिकी (टेक्नॉलजी) में में तेजी से हो रहे बदलाव के अनुसार हमारे पाठ्यक्रम अपडेट होते रहें। पीएम मोदी ने कहा कि नई इंडस्ट्रियल तकनीक और डिजिटल इंटरफेस के द्वारा जिस तरह से नई दुनिया का निर्माण कर रहे हैं वह एक अवसर और चुनौती भी है। पीएम मोदी ने कहा कि नई प्रणाली और उत्पादों से आर्थिक प्रगति के नए रास्ते खुलेंगे।

पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा मौजूदगी में कहा कि विकास और प्रगति के केंद्र में हमेशा लोग और मानवीय मूल्य सबसे महत्वपूर्ण हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी जगत में चौथी इंडस्ट्रियल क्रांति के उन परिणामों पर हमें गंभीरता से विचार करने की जरूरत है जो हम जैसे देशों की जनता और अर्थव्यवस्था पर दूरगामी प्रभाव डालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *