नरेंद्र मोदी, इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगे?

Spread the love

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने वाले हैं? मीडिया रिपोर्टों में यह सवाल किया जा रहा है.

इमरान खान की पार्टी पीटीआई पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण देने पर विचार कर रही है. इमरान का शपथ ग्रहण समारोह 11 अगस्त को होने वाला है. भारत के अलावा अन्य सार्क देशों के प्रमुखों के भी इस समारोह में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है.

खबर के मुताबिक जब पीटीआई प्रवक्ता से नरेंद्र मोदी को न्यौता दिए जाने से संबंधित सवाल किया गया तो उन्होंने इसकी संभावना को खारिज नहीं किया. उन्होंने कहा कि पार्टी इस बारे में विदेश मंत्रालय से बातचीत करेगी. उसके बाद कोई फैसला लिया जाएगा. वहीं, पीटीआई के एक नेता ने कहा, ‘पार्टी की कोर कमेटी सार्क देशों के प्रमुखों को न्यौता देने पर विचार कर रही है. इनमें नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं. जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा.’

जब मई 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने थे तो उन्होंने अपने तत्कालीन पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को न्योता दिया था. नवाज मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे. उनके साथ सार्क देशों के तमाम राष्ट्राध्यक्ष प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के गवाह बने थे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान को चुनाव में जीत हासिल करने के लिए बधाई दी थी. सोमवार को फोन के जरिये हुई बातचीत में नरेंद्र मोदी ने इमरान खान के नेतृत्व में वहां लोकतंत्र की जड़ें मजबूत होने की उम्मीद भी जताई. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस बातचीत के दौरान नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे भारत के पड़ोसी देशों में शांति और विकास चाहते हैं. उधर, भारतीय प्रधानमंत्री की तरफ से दी गई बधाई पर आभार जताते हुए इमरान खान ने दोनों देशों के बीच आपसी समस्याओं को बातचीत से हल करने की बात कही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *