विराट कोहली से कम है इस इंग्लिश खिलाड़ी की उम्र, और इसने पहले टेस्ट में बनाया नया रिकॉर्ड

Spread the love

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट ने बर्मिंघम में भारत के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट के पहले दिन ही बल्ले से नया क्रीर्तिमान रच दिया। आइए आपको इस खिलाड़ी की पर्सनल लाइफ के बारे में बताते है।

सबसे कम उम्र में रूट का करिश्मा:

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट सबसे कम उम्र में 6 हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए। रूट ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान 40वां रन पूरा करते हुए ये कामयाबी हासिल की, रूट 6 हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले दुनिया के 65वें और इंग्लैंड के 15वें बल्लेबाज हैं। रूट ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली पारी में 80 रन बनाए।

70वें मैच में बल्ले से दिखाया पराक्रम:

अपना 70वां टेस्ट मैच खेल रहे रूट अभी 27 साल के हैं, और वो 6 हजार रन के मुकाम पर पहुंचने वाले तीसरे युवा बल्लेबाज हैं। सचिन तेंदुलकर ने 26 साल 331 दिन और रूट के साथी खिलाड़ी एलिस्टेयर कुक ने 27 साल 33 दिन में ये मुकाम हासिल किया था।

2012 में हुई टेस्ट क्रिकेट में एंट्री:

जोसेफ एडवर्ड रूट का जन्म 30 दिसंबर 1990 को शेफील्ड योर्कशायर में हुआ था, रूट ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 13 दिसंबर 2012 में की थी, रूट इंग्लैंड की तरफ से सीधे हाथ से बल्लेबाजी करते है।

साल 2014 में गर्लफ्रेंड से रचाई सगाई:

रूट के पिता का नाम मैट रूट है जबकि मां का नाम हेलेन रूट है, इनके बड़े भाई का नाम बिली रूट है, जिनका नाता भी क्रिकेट से है, इसके अलावा जो रूट के 2 बहनें भी है। जो रूट की गर्लफ्रेंड का नाम कैरी केटरिल है, साल 2014 में इन दोनों ने सगाई कर ली थी।

विजडन क्रिकेटर का मिला अवॉर्ड:

साल 2014 में ही जो रूट को विजडन क्रिकेट ऑफ द ईयर का खिताब भी मिला था, रूट को गिटार बजाने का शौक भी है, इनके पसंदीदा बल्लेबाज माइकल वॉन है जबकि पसंदीदा गेंदबाज जेम्स एंडरसन है। साल 2013 में जो रूट का झगड़ा ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी डेविड वॉर्नर से हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *