वाट्सएप पर गैंगरेप और लड़की की पिटाई की फर्जी खबर चलाने पर सिंगरौली में ग्रुप एडमिन सहित 3 गिरफ्तार

Spread the love

सिंगरौली। मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में वाट्सएप में फर्जी खबर फैलाना ग्रुप एडमिन सहित तीन युवकों को महंगा पड़ है। बताया गया कि गैंगरेप और लड़की के पिटाई की भ्रामक खबर एक वाट्सएप गु्रप पर चलाई गई। खबर पोस्ट होने के कुछ देर बाद जिले भर में हड़कंप मच गया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को जैसे ही बात पता चली तो सबके हाथ-पैर फूल गए।

आनन-फानन में मामले की जांच कराई तो पोस्ट फर्जी निकली। इधर, तुरंत घटना की जानकारी एसपी रियाज इकबाल को दी गई। एसपी के निर्देश पर कोतवाली पुलिस ने जांच के बाद आरोपी ग्रुप एडमिन विन्ध्यनगर निवासी सुरेन्द्र द्विवेदी और इन्हें शेयर करने वाले वाट्सऐप ग्रुप के सदस्य बहरी निवासी राजा उर्फ गुलाम रजा तथा राजेश के खिलाफ धारा 353(2), 453 2(6) और 67 आईटीएक्ट में प्रकरण दर्ज किया है।

ये है मामला

मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार के दिन अन्य किसी प्रांत में हुई आपत्तिजनक घटना को कोतवाली क्षेत्र के खुटार में होना बताकर आरोपियों ने खबर वायरल की थी। जिससे भ्रम कि स्थिति हो गई। और पुलिस को सख्ती बरतनी पड़ी। पुलिस ने जांच के बाद आरोपी ग्रुप एडमिन विन्ध्यनगर निवासी सुरेन्द्र द्विवेदी और इन्हें शेयर करने वाले वाट्सऐप ग्रुप के सदस्य बहरी निवासी राजा उर्फ गुलाम रजा तथा राजेश के खिलाफ धारा 353(2), 453 2(6) और 67 आईटीएक्ट में प्रकरण दर्ज किया है।

जागरूकता भी नहीं आ रही काम

बता दें कि, सिंगरौली एसपी रियाज इकबाल और एएसपी प्रदीप शेंडे के द्वारा जागरूकता प्रयासों के बावजूद आरोपी बाज नहीं आ रहे है। इसलिए सबक सिखाने के लिए आरोपियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा रही है। जिले में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जारी पहल ‘यथार्थ’ के बावजूद खुटार गांव में युवक-युवती को लेकर वीभत्स भ्रामक खबर वाट्सएप गु्रपों में चलाई गई।

अफवाहों को रोकने के लिए साइबर सुरक्षा समिति गठित की गई है। समिति समय-समय पर सभी ग्रुपों पर निगाह रख रही है। आरोपियों ने दो-तीन गु्रपों में भ्रामक जानकारियां पोस्ट की थी। जिनकी पड़ताल कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। अफवाहें न फैलाएं इसके लिए ऑपरेशन यथार्थ के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बावजूद लोग वाट्सएप के गु्रपों में अफवाह फैला रहे हैं। अफवाहों से बचने की जरूरत है।

रियाज इकबाल, एसपी सिंगरौली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *