अमरूद खाने वाले 99 प्रतिशत लोग नही जानते है यह बात, जल्दी पढ़ें

Spread the love

आज के इस अंक में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। अमरुद के अंदर पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अमरूद और यह हमारे आंखों और बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है अमरूद में वीटा कैरोटीन होता है जो हमारे शारीरिक बीमारियों को दूर करता है। इसके अलावा अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे तथा सूजन कम हो जाती है।

अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो सुबह खाली पेट पका हुआ अमरूद खाना बहुत लाभकारी होता है। अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाना आपके लिए लाभकारी रहेगा। इसके साथ ही इसे चबाने से मुह के छालों में आराम मिलता है।

अमरूद को काले नमक संग सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है। यदि आपके बच्चों के पेट में कीड़े पड़ गए हैं तो अमरूद को खिलाना उनके लिए काफी लाभदायक होगा। हमारे शरीर के लिए विटामिन बहुत फायदेमंद होते हैं, पके अमरूद की बजाय कच्चे अमरूद में विटामिन सी अधिक होता है।अमरुद को भोजन से पहले नियमित सेवन से कब्ज की बीमारी नहीं होती है, अमरूद अमरूद सीरम कोलेस्ट्रॉल घटाकर उच्च रक्तचाप से भी बचाता है।

अमरुद के बीज को खूब चबाकर खाने से शरीर में लौह तत्व की पूर्ति होती है, अमरुद में विटामिन A और E पाया जाता है जो आँखों , बालो और त्वचा के रोगों से मुक्त करता है। यदि आपके बच्चों के पेट में कीड़े पड़ गए हैं तो अमरूद को खिलाना उनके लिए काफी लाभदायक होगा। अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे तथा सूजन कम हो जाती है।

यदि आपको कब्ज की परेशानी है तो सवेरे खाली पेट पका हुआ अमरूद खाना बहुत लाभदायक रहता है।यदि आपके मुंह से बदबू आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए लाभदायक रहेगा। इसके साथ ही इसे चबाने से दांतों का दर्द भी बहुत कम हो जाता है। लाइक और फॉलो बटन दबाकर कॉमेंट बॉक्स में स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *