पूर्व क्रिकेट कप्तान अजित वाडेकर का 77 साल की उम्र में निधन

Spread the love

पूर्व क्रिकेट कप्तान अजित वाडेकर का बुधवार रात निधन हो गया. वो 77 साल के थे और मुंबई के जसलोक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. 1971 में उनके नेतृत्व में पहली बार भारत ने इंग्लैंड में जीत दर्ज की थी.

ये वो दौर था जब पटौदी युग खत्म हो रहा था, तब एक नाटकीय कदम उठाते हुए मशहूर पूर्व भारतीय ओपनर और उस वक्त के सिलेक्टर्स के चेयरमैन विजय मर्चेंट अजित वाडेकर को लेकर आए. इस लेफ्ट हैंडर को 1970-71 में वेस्टइंडीज टूर के लिए भारतीय टीम का कप्तान चुना गया.

जब वाडेकर ने साबित किया वो हैं बेस्ट…

इस टूर पर भारतीय टीम ने करिश्मा कर दिया. अपने पुराने सिपाही दिलीप सरदेसाई और नए खिलाड़ी सुनील गावस्कर की अविस्मरणीय पारियों से टीम ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया. भारत ने वेस्टइंडीज में अपनी पहली जीत दर्ज की. इस यादगार जीत के बाद वाडेकर भारतीय क्रिकेट के हीरो बन गए. उन्हें भाग्यशाली समझा गया, लेकिन इसके तुरंत बाद उन्होंने इंग्लैंड में फिर से वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीती. इससे उन्होंने साबित कर दिया कि वह एक कुशल कप्तान हैं.

37 टेस्ट, 2 वनडे

बता दें कि वाडेकर ने साल 1966 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. वनडे में पहली बार उन्हें खेलने का मौका 1974 में मिला. अजित वाडेकर ने अपने टेस्ट करियर के 37 मैच की 71 पारियों में 2113 रन बनाए. वहीं वो केवल 2 वनडे खेल सके जिसमें उन्होंने 73 रन बनाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *