एशियाई खेलः भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे

Spread the love

ANI NEWS INDIAwww.aninewsindia.com

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में शनिवार को 18वें एशियाई खेलों के उदघाटन के बाद एशियाई खेलों का खुमार चढ़ना शुरू हो गया है। बता दें कि भारत के 572 खिलाड़ी 36 खेलों में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इन खिलाड़ियों में 312 पुरुष और 260 महिला खिलाड़ी हैं।

पहलवान बजरंग पूनिया का जबरदस्त प्रदर्शन जारी है। भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल के एक अहम मुकाबले में बजंरग ने मंगोलिया के पहलवान बैटमैगनाई को एक तरफा मुकाबले में 10-0 से चित कर फाइनल में जगह बनाई।

जबकि 57 किलोग्राम स्पर्धा में संदीप तोमर को क्वार्टर फाइनल में हार झेलनी पड़ी। ईरानी पहलवान ने संदीप को 15-9 से शिकस्त दी। वहीं पहलवान संदीप तोमर ने अच्छी शुरुआत करते हुए पुरुषों की 57 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। संदीप ने प्री-क्वार्टर फाइनल में तुर्कमेनिस्तान के पहलवान रुस्तम नाजारोव को 12-8 से मात दी।

भारत के दिग्गज पहलवान और दो बार के ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार पुरुषों की 74 किलोग्राम स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में हार गए। इस अहम मुकाबले में सुशील को बहरीन के एडम बातिरोव ने 5-3 से मात दी।

वहीं भारत के शूटर अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने निशानेबाजी की 10 मी. एयर राइयफल की मिक्स्ड स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर महाकुंभ में भारत का खाता खोल दिया है। इन दोनों की जोड़ी ने 429.9 का स्कोर किया। इससे पहले अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने सुबह फाइनल में जगह बनाई थी, जबकि 10 मी. एयर पिस्टल में टीम वर्ग में मनु भाकर और अभिषेक वर्मा फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूक गए।

रविवार को तैराकी में पुरुषों में श्रीहरि नटराज ने 100 मी. बैकस्ट्रोक, तो सज्जन प्रकाश से दो 200 मी. बटरफ्लाई वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है वहीं, भारतीय महिलाओं ने कबड्डी में अपने अभियान का आगाज करते हुए जापान को मुकाबले में 43-12 से हरा दिया है। बास्केटबॉल में भारतीय महिला टीम को अपने दूसरे मुकाबलें में भी हार का सामना करना पड़ा है।

एशियाई खेल का पहला सोना चीन के खाते में गया है। सुन पेइयुआन ने पुरुष चांगकुआन वर्ग का स्वर्ण पदक 9 .75 अंक के साथ जीता।

महिला कबड्डी टीम का जीत से आगाज

भारतीय महिला कबड्डी टीम ने अपने अभियान का विजयी आगाज किया। भारतीय टीम ने ग्रुप-ए में खेले गए मैच में जापान को 43-12 से करारी शिकस्त दी। ऐसे में भारतीय महिला कबड्डी टीम एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक की हैट्रिक लगाने की ओर विजयी शुरुआत कर चुकी है।

निशानेबाज अपूर्वी और रवि फाइनल में

निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में क्वालिफाई कर लिया है। अपूर्वी और रवि की भारतीय टीम ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर में दूसरा स्थान हासिल किया। भारतीय टीम को 835.3 अंक मिले।

मनु भाकेर और अभिषेक का निशाना चूका

10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की युवा निशानेबाज मनु भाकेर और अभिषेक वर्मा की जोड़ी क्वालिफाई करने से चूक गई। भारतीय जोड़ी 759 अंकों के साथ छठे नंबर पर रही।

तैराकी में सजन प्रकाश और नटराज ने जमाया रंग

भारतीय तैराक सजन प्रकाश पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल में स्थान बना लिया है। सजन इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले एकमात्र भारतीय तैराक हैं और उन्होंने अंतिम लिस्ट में तीसरा स्थान पाया है।

वहीं भारत के 17 वर्षीय तैराक श्रीहरि नटराज ने अच्छी शुरुआत करते हुए पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है। नटराज ने हीट-1 में पहले स्थान पर रहते हुए अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा में हालांकि, एक अन्य भारतीय तैराक मणि अरविंद फाइनल से बाहर हो गए।

बास्केटबॉल में मिली हार

भारतीय महिला टीम अपने दूसरे मुकाबले में भी जीत दर्ज करने में असफल साबित हुई। चीनी ताइपे ने उसे एकतरफा साबित हुए मुकाबले में 84-61 से मात दी। इससे पहले महिला टीम को अपने पहले मुकाबले में कजाखस्तान के हाथों 79-61 के अंतर से मात खाने पर मजबूर होना पड़ा था।

नामदेव चूके

अंजुल नामदेव पुरुषों की चांगक्वान स्पर्धा के पदक से चूक गए। इस स्पर्धा में अंजुल को पांचवां स्थान हासिल हुआ और इस कारण वह कांस्य पदक से दो कदम दूर रह गए। भारतीय खिलाड़ी अंजुल को कुल 9.66 अंक हासिल हुए। इसके अलावा एक अन्य भारतीय खिलाड़ी सूरज सिंह को 10वां स्थान हासिल हुआ। उन्हें 9.51 अंक मिले. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक चीन के खिलाड़ी सुन पेयुआन को मिला।

इन पर है नजर

एशियाई खेलों के पहले दिन भारत को शूटिंग और रेस्लिंग से पदक की उम्मीद है। महिलाओं के ट्रैप शूटिंग के क्वालिफाइंग मुकाबले में सीमा तोमर और श्रेयसी सिंह निशाना साध रही हैं। पुरुषों के ट्रैप क्वालिफाइंग मुकाबलों में मानवजीत सिंह संधू और लक्ष्य अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। जबकि रेसलिंग में बजरंग पूनिया, पवन कुमार और मौसम खत्री पर सबकी नजर टिकी होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *