नेपाल के कार्यकारी पीएम से मिले पेट्रोलियम मंत्री प्रधान, द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा

Spread the love

काठमांडू: भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज काठमांडू में नेपाल के कार्यकारी प्रधान मंत्री, ईश्वर पोखरेल से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन और भारत द्वारा किए जा रहे अन्य तेल और गैस परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा की, इसके साथ ही पेट्रोलियम मंत्री ने गृह मंत्री राम बहादुर थापा से भी मुलाकात की और विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की.

इस दौरान वे शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री गिरिरजमान पोखराइल से भी मिलेंगे और राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को इस बैठक के लिए धन्यवाद् ज्ञापित करेंगे. शाम को वह प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में प्रार्थना करेंगे और अगले दिन शनिवार को प्रधान जनकपुर जाएंगे और ऐतिहासिक जानकी मंदिर में पूजा करेंगे. वह धनुषधम में प्रस्तावित कौशल विकास केंद्र के लिए निर्धारित की गई साइट का भी मुआयना करेंगे.

नई दिल्ली लौटने से पहले प्रधान मोतिहारी-अमेलखगंज तेल पाइपलाइन की प्रगति को देखने के लिए अमेलखगंज जाएंगे, उल्लेखनीय है कि वर्तमान में 69 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन भारत सरकार द्वारा 3.2 अरब रुपये के निवेश और नेपाल सरकार द्वारा 1.2 अरब रुपये के निवेश के साथ भारत और नेपाल के बीच संयुक्त निवेश परियोजना के रूप में निर्माणाधीन है. आपको बता दें कि प्रधान दो दिन की यात्रा पर नेपाल हैं, जहां वे भारत और नेपाल से सम्बंधित कई मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *