छतरपुर जिले में कड़ाई से होगा अचार संहिता का पालन : जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर श्री रमेश भंडारी

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ छतरपुर // डॉ महेंद्र तिवारी : 9981157026 

छतरपुर । जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर श्री रमेश भंडारी ने आज प्रेस वार्ता आयोजित कर जानकारी देते हुए बताया कि ,आज दिनांक 6/ 10/ 2018 से पूरे जिले में आचार संहिता लागू कर दी गई है, । सभी प्रकार के जुलूस प्रतिबंध रहेगे , रात 10:00 बजे के बाद कोई भी लाउडस्पीकर का उपयोग नहीं कर सकेगा ।

जिले के सभी शस्त्र लाइसेंस निलंबित किये गए है ,शास्त्रों को अपने संबंधित थाने में जमा करना होगा । वहीं पुलिस अधीक्षक एसपी विनीत खन्ना ने बताया कि इस बार अगर कोई भी व्यक्ति पीठासीन अधिकारी की उपस्थिति में ईवीएम मशीनों को लूटता है ,जो मुकदमा कायम किया जाता था ,इस बार उसके ऊपर लूट का भी मुकदमा कायम किया जाएगा । वही ढाबों और अन्य जगह शराब सप्लाई पर भी नजर रखी जा रही ह

अगर कोई करता पाया गया तो उसके ऊपर नियम विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी । जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में धारा 144 लागू है ,जो भी व्यक्ति चार या पांच की संख्या से ज्यादा हुजूम बनाकर खड़ा होता है ,तो उसके ऊपर भी कार्यवाही का प्रावधान है , कोई नेता धार्मिक स्थल से किसी भी तरीके की चुनाव संबंधी प्रक्रिया संचालित नहीं कर सकता है ।

ना ही कहीं पर धर्म विशेष के नाम पर वोट मांग सकता है ।अगर कोई प्रत्याशी यह करते पाया जाता है तो उसके ऊपर कार्यवाही की जाएगी। जिले में संपत्ति विरूपण का काम भी तेजी से किया जा रहा है । आपराधिक प्रवत्ति के लोगो पर पुलिस की पैनी नजर होगी , ऐसे लोगो का जिला बदर भी किया गया है।

छतरपुर जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों में 12 लाख 57 हजार 283 मतदाता करेंगे मतदान 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज 6 अक्टूबर को अपरान्ह में मध्य प्रदेश विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2018 का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होते ही तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री रमेश भण्डारी ने बताया कि 2 नवम्बर 2018 को अधिसूचना जारी होगी। जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा सदस्य के लिए नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 9 नवम्बर नियत की गई है। प्राप्त नामांकन पत्रों की संवीक्षा 12 नवम्बर को होगी और नामांकन 14 नवम्बर तक वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 28 नवम्बर को और मतगणना 11 दिसम्बर को होगी।

12 लाख 57 हजार 283 मतदाता

    छतरपुर जिले की सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में 12 लाख 57 हजार 283 मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 6 लाख 79 हजार 326 पुरूष, 5 लाख 77 हजार 929 महिला और तृतीय लिंग के 28 मतदाता शामिल हैं।

1250 मतदान केन्द्र ग्रामीण क्षेत्र में

    जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों में 1565 मतदान केन्द्रों पर मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 1250 ग्रामीण क्षेत्र में और 315 शहरी क्षेत्र में मतदान केन्द्र रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *