मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान भाजपा को झटका, कांग्रेस को बहुमत

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

नई दिल्ली। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों से पहले एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने ओपिनियन पोल किया है। दिसंबर में इन राज्यों में चुनाव होने हैं।

तीनों राज्यों में इस समय भाजपा की सरकार है और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है। सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। बीजेपी को 41.5 फीसदी, कांग्रेस को 42.2 और अन्य को 16.4 फीसदी लोगों का समर्थन मिल रहा है।

मिजोरम और तेलंगाना के साथ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं।। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने शनिवार को ही तारीखों का ऐलान किया है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में और बाकी चारों राज्यों में एक-एक चरण में मतदान होगा। सभी राज्यों में वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी।

मध्य प्रदेश की कुल 230 सीटो में से बीजेपी को 108 और कांग्रेस को 122 सीटें मिल रही हैं। सर्वे की मानें को कांग्रेस अबकी बार सत्ता में बहुमत के साथ वापसी कर सकती है। वहीं लोकसभा चुनाव में 49 फीसदी वोट बीजेपी को, 42 फीसदी वोट कांग्रेस को और अन्य को 9 फीसदी वोट मिल रही है। एबीपी न्यूज और सी वोटर सर्वे के अनुसार, छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस भाजपा पर भारी है।

बीजेपी को 38.6, कांग्रेस को 38.9 और अन्य को 22.5 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिल रहा है। कुल 90 सीटों में कांग्रेस को 47, बीजेपी को 40 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं। यहां भी कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है। राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बीजेपी पर भारी बढ़त है।

सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 34, कांग्रेस को 50 और अन्य को 16 फीसदी वोट मिल रहे हैं। कांग्रेस यहां पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है। 200 सीटों में से कांग्रेस को 142, बीजेपी को 56 और अन्य को दो सीटें मिल रही हैं।

वहीं लोकसभा चुनाव में भाजपा आगे है। लोकसभा में बीजेपी को 47, कांग्रेस को 43 और अन्य को 10 फीसदी लोगों ने वोट देने की बात कही है। मिजोरम और तेलंगाना के साथ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने शनिवार को ही तारीखों का ऐलान किया है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में और बाकी चारों राज्यों में एक-एक चरण में मतदान होगा। सभी राज्यों में वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *