किस समय शारीरिक संबंध बनाना शरीर के लिए हो सकता है नुकसानदायक

Spread the love

पति-पत्नी का रिश्ता सब रिश्तो से अहम रिश्ता है। इस रिश्ते में प्यार और रोमांस का होना बहुत जरूरी है। इसके बाद बात आती है शारीरिक संबंध बनाने की। शारीरिक संबंध बनाने से पति-पत्नी का प्यार बढ़ता है। और जीवन का तनाव दूर होता है। लेकिन शारीरिक संबंध बनाते समय हमें बहुत सारी जरूरी बातें ध्यान रखनी चाहिए। नहीं तो यह हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। और हमें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको शारीरिक संबंध के बारे में ऐसी ही कुछ रोचक और उपयोगी बातें बताएंगे। आइए जानते है। किस समय शारीरिक संबंध बनाना शरीर के लिए हो सकता है नुकसानदायक।

Third party image reference

गर्भावस्था के 6 से 12 सप्ताह तक

गर्भावस्था के 6 वीक से लेकर 12वें वीक तक कभी भी शारीरिक संबंध नहीं बनाए। अगर आप शारीरिक संबंध बनाते हैं तो महिलाओं को अबॉर्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। और गर्भाशय में बनने वाला अमनियोटिक फ्लूइड लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। जो महिला के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

डिलीवरी के बाद

अगर बच्चा नॉर्मल डिलीवरी से पैदा हुआ है तो आप 3 महीने बाद शारीरिक संबंध बना सकते है। और अगर बच्चा ऑपरेशन या सिजेरियन डिलीवरी से हुआ है तो आपको शारीरिक संबंध बनाने के लिए कम से कम 6 महीने का इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि इस समय महिलाओं के शरीर में बहुत बड़े-बड़े बदलाव आते है। जिससे इस समय शारीरिक संबंध बनाने से अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Third party image reference

हार्ट प्रॉब्लम होने पर

अगर आपकी बीपी ज्यादा रहती है। और हार्ट से संबंधित प्रॉब्लम है तो शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा होने पर शारीरिक संबंध बनाने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है। और हार्ड पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। जिससे आपको हार्ट अटैक आ सकता है।

Third party image reference

त्वचा पर इंफेक्शन होने पर

अगर आपको त्वचा से संबंधित कोई भी संक्रामक बीमारी जैसे इंफेक्शन, खुजली, दाद या फंगस इंफेक्शन या फिर टीबी और चिकन पॉक्स जैसी बीमारी है तो ऐसे में भूलकर भी शारीरिक संबंध नहीं बनाए। ऐसा होने पर आपकी यह बीमारी आपके पार्टनर को हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *