स्वच्छ राजनीती के लिए समाजसेवी व शिक्षित युवाओ की भूमिका महत्वपूर्ण – बैरागी

Spread the love

ANI NEWS INDIAhttp://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ नीमच  // विश्वजीत भट्ट  : 9575888891 

नीमच – देश में आज़ादी से लेकर आज तक राजनीतिक क्षेत्र में धनाढ्य व राजघराने से दबंगो का प्रभाव रहा है और आज तक की स्थिति में देश का हर वर्ग व्यक्ति विशेष या किसी राजनितिक दल के दलदल में ऐसे जकड़कर बैठ चूका व यह मानस बना चूका है की बस राजनितिक क्षेत्र में उक्त दल या उक्त धनाढ्य व्यक्ति है भागीदारी कर सकते है।
आमजन इस क्षेत्र में कतई सफल नही हो सकता है। इसी आमजन के मानस का सीधा फायदा धनाढ्य, दबंग, अनपढ़ या भ्रष्ट लोग उठा रहे है और देश को खोखला करने में कतई कसर नही छोड़ते हुए देश को गर्त में ले जाते हुए अपनी सम्पत्ति को दिन दुगनी रात चौगनी को बढ़ाने में सफल होते जा रहे है और देश का हर बुद्धिजीवी, शिक्षित व युवा वर्ग सहमा हुआ देखते रह रहा है तथा दिन-प्रतिदिन बेबसी व बेरोजगारी की मार झेल रहा हे।
किसी ने कहा है की जब तक शिक्षित व बुद्धिजीवी वर्ग राजनीति से दूर रहेगा या राजनीती में अपनी भागीदारी नही निभाएगा तब तक ऐसे भ्रष्ट और दबंग आमजन व देश का शोषण करते रहेंगे। देश में कितनी ही तकनीकी में या शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की करने की बाते हो जाए पर देश वास्तविक प्रगति तब ही करने में सफल हो पायेगा जब तक देश का शिक्षित युवा व समाज के प्रति समर्पित व्यक्ति स्वच्छ राजनीति हेतू राजनीती क्षेत्र में भागीदारी नही निभाएगा।
जिस दिन देश का शिक्षित युवा व समाज सेवी वर्ग निःस्वार्थ की भावना को मन में संजोय कर राजनितिक क्षेत्र में उत्तर जायेगा। उस दिन देश की दशा व दिशा दोनों ही बदल जायेगी। राजनीत को अपना व्यवसाय व वंशज मानकर चलने वाले दबंग, भ्रष्ट राजनेता तब तक आमजन व देश को जाति, धर्म, मजहब के नाम पर लड़ाते रहेंगे और अपनी राजनितिक रोटिया सेंकते रहेंगे।
गोपालदास बैरागी कड़ी खुर्द ने बताया कि आज़ादी का मतलब यह कतई नही है की देश को अंग्रेजो से आजाद करना ही, बल्कि आज़ाद का असली मकसद देश का हर व्यक्ति विचारो से आज़ाद हो और अधिकारो सहित देश को सर्वश्रेष्ठ मानकर सेवार्थ की भावना से सदैव समर्पित हो।
देश के हर बुद्धिजीवी वर्ग, युवा वर्ग, शिक्षित युवा वर्ग, शिक्षित मातृशक्ति वर्ग से आह्वान है की अपने आप के सामर्थ्य को समझे और भ्रष्ट राजनीती से भ्रष्ट लोगो को घर विदाई देने हेतु आप स्वयं आगे आकर अपने क्षेत्र से स्वच्छ राजनीती हेतू एक ऊर्जावान, निष्ठावान, समाजसेवी, शिक्षित युवा का चयन करते हुए स्वच्छ क्षेत्र, स्वच्छ प्रदेश व स्वच्छ देश सहित राजनीती को अमल में लाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *