SBI ने 31 अक्‍टूबर से ATM नकद निकासी सीमा घटाकर की आधी, इन कार्डधारकों को होगी परेशानी

Spread the love

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार से अपने कुछ कार्डधारकों के लिए एटीएम से दैनिक नकद निकासी सीमा घटाकर आधी कर दी है। ये कार्डधारक अब 40 हजार के बजाये केवल 20,000 रुपए ही एक दिन में एटीएम में से निकाल पाएंगे।

निकासी सीमा में कटौती बैंक के क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड धारकों के लिए की गई है। बड़ी संख्या में बैंक के ग्राहकों के पास ये कार्ड हैं। हालांकि अन्य एसबीआई डेबिट कार्ड रखने वाले ग्राहक पहले की तरह एटीएम से राशि निकाल सकेंगे।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार एटीएम से प्रति कार्ड औसत नकद निकासी 20,000 रुपए से कम है और इस कदम से धोखाधड़ी को रोकने तथा डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। एसबीआई ने लगभग एक महीने पहले क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्डधारकों को 31 अक्टूबर से एटीएम ने एक दिन में नकद निकासी सीमा घटाकर 20,000 रुपए किए जाने के बारे में सूचना दी थी।

एसबीआई ने इस संदर्भ में अपनी वेबसाइट पर संदेश दिया था कि क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड के मामले में 31 अक्टूबर से दैनिक नकद निकासी सीमा 40,000 रुपए से कम कर 20,000 रुपए प्रतिदिन की जा रही है। इसमें कहा गया था कि अगर आपको रोजाना अधिक राशि निकालने की जरूरत है, कृपया दूसरे कार्ड के लिए आवेदन दें।

इस बारे में एसबीआई के प्रबंध निदेशक पी के गुप्ता ने कहा था कि निकासी में कमी का मकसद ग्राहकों को एटीएम के जरिये होने वाली धाखाधड़ी वाले लेन-देन से बचाना तथा डिजिटल लेन-देन को बढ़ाना है। यह पूछे जाने पर कि ऐसे कार्डधारकों की संख्या कितनी है, उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ग्राहक इस श्रेणी में आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *