महात्मा गांधी की बड़ी प्रतिमा क्यों नहीं बनाई : कांग्रेस के नेता शशि थरूर

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सरदार बल्लभभाई पटेल की 182 फीट उंची प्रतिमा का अनावरण किया। कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने बीजेपी पर प्रतिमा अनावरण को लेकर हमला बोला।

शशि थरूर ने बुधवार को कहा कि बीजेपी ने महात्मा गांधी की कोई बड़ी प्रतिमा क्यों नहीं बनाई जबकि उन्होंने उनके शिष्य सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का निर्माण किया। थरूर ने कहा,पटेल, एक बहुत सरल व्यक्ति थे, जो गांधी जी के शिष्य के रूप में जाने जाते थे।

तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस समिति कार्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश में महात्मा गांधी की इस तरह की कोई विशाल प्रतिमा नहीं है। उन्होंने पूछा, कि, गांधी की सबसे बड़ी प्रतिमा संसद भवन है, लेकिन उनके शिष्य के लिए 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है। देश में गांधी जी के शिष्य के लिए इतनी बड़ी प्रतिमा क्यों है जहां महात्मा के लिए उस आकार की कोई प्रतिमा नहीं है?

उन्होंने कहा कि मैं एक सवाल पूछ रहा हूं, क्या सादगी पसंद और एक सच्चे गांधीवादी व्यक्ति की इस तरह की भव्य प्रतिमा बनाया जाना ठीक है। जिन्होंने जिंदगीभर गरीब किसानों के लिए लड़ाई रही। थरूर ने कहा कि भाजपा के पास इस सवाल का जवाब नहीं है कि उन्होंने महात्मा गांधी की बड़ी प्रतिमा का निर्माण क्यों नहीं किया।

शशि थरूर ने आरोप लगाया कि भाजपा स्वतंत्रता सेनानियों और पटेल जैसे राष्ट्रीय नायकों की विरासत को हाइजैक करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पटेल एक कांग्रेस नेता थे और भाजपा को उन्हें अपनाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि यही कारण है कि वे (भाजपा) महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों में विश्वास नहीं करते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *