बीएस येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन, फिर बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री, कांग्रेस को झटका

Spread the love

कर्नाटक में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के कारण राज्यपाल ने राज्य की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सरकार बनाने का न्योता भेजा ​था। येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

बीएस येदियुरप्पा को राजभवन में राज्यपाल वजूभाई वाला ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. येदियुरप्पा कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. यह तीसरी बार है जब येदियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिली है. उनके स्वागत के लिए राजभवन के बाहर ज़बरदस्त तैयारियां की गई. जगह-जगह ढोल-नगाड़े बज रहे थे.

आज सिर्फ येदियुरप्पा ने ही शपथ ली. मंत्रिमंडल का शपथग्रहण विधानसभा में फ़्लोर टेस्ट के बाद होगा. वहीं इससे पहले कर्नाटक का नाटक सुप्रीम कोर्ट में रात भी चला. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की शपथ को टालने की मांग मानने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने फ़ैसले में कहा कि वो राज्यपाल को आदेश नहीं दे सकते और शपथ पर रोक नहीं लगाई जा सकती

लेकिन कांग्रेस ने आधी रात को मुख्‍यमंत्री के तौर पर येदियुरप्‍पा के शपथग्रहण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में ​देर रात को याचिका दाखिल करी लेकिन अदालत ने येदियुरप्‍पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय जनता पार्टी से समर्थक विधायकों की लिस्ट के साथ राज्यपाल को दिए गए समर्थन पत्र की भी मांग की है। येदियुरप्पा के शपथग्रहण से पहले येदियुरप्पा के घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

येदियुरप्पा सीएम पद की शपथ ले ली हैं। इस मामले के अगली सुनवाई 18 मई को होगी। देश में तीसरी बार आधी रात में सुप्रीम कोर्ट लगा है सबसे पहले 1989 में उद्योगपति ललित मोहन थापर के केस में भी रात में कोर्ट लगा और इसके बाद ब्‍लास्‍ट के गुनहगार याकूब मेमन की अंतिम याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट आधी रात को लग था।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *