ग्राम पंचायत सोमगाव कला में पूर्व में पदस्थ सचिव मदन मुकाती और वर्तमान सरपंच व अधिकारियो की मिलीभगत के चलते भ्रष्टाचार की उपसरपंच ने लोकायुक्त में की शिकायत

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ सिराली, जिला हरदा // शेख अफरोज  : 76101 80313
हरदा । ग्राम पंचायत सोमगाव कला लगातार लंबे समय से भ्रष्टाचार के मुद्दे,निर्माण कार्य में अनियमितता, फर्जी जॉब कार्ड शौचालय निर्माण में फर्जीवाड़ा  आदि मामलों को लेकर चर्चाओं में बनी रहती है। एक बार फिर पूर्व महिला सरपंच पति और वर्तमान उप सरपंच राम भरोसा पटवारे ने लोकायुक्त भोपाल में  ग्राम पंचायत में पदस्थ पूर्व सचिव मदन मुकाती और वर्तमान सरपंच राजेश देवड़ा के खिलाफ एक शिकायत पत्र देकर शिकायत दर्ज कराई है.
उप सरपंच के द्वारा बताया गया के मेरे द्वारा पूर्व में जिला पंचायत सीईओ हरदा जनपद पंचायत सीईओ और जिले के उच्च अधिकारियों को शिकायत कई कई बार की गई थी।परंतु इनके आपसी मिलीभगत के चलते मेरी शिकायत पर कोई सन्तोष जनक कार्यवाही ना करने के कारण मुझे मजबूरी में लोकायुक्त का सहारा लेना पड़ा है।

इन बिंदुओं को लेकर की शिकायत-

1.पिछले 3 वर्ष के हाट बाजार की राशि ग्राम पंचायत के खाते में जमा नहीं हुई सरपंच अपने निजी उपयोग में राशि का उपयोग  कर रहा है इसकी शिकायत मेरे द्वारा 181 पर भी दर्ज करवाई गई है जिसका कंप्लेंट नंबर 3952 529 है लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई है।
2. मनरेगा से नाली निर्माण स्वीकृति पराली का कार मजदूरों से ना करा कर जेसीबी से सरपंच और सचिव के द्वारा कराया गया साथ ही नॉन आई एस आई पाइप का उपयोग किया गया है।साथ ही जीसीबी से कार्य कराने के कारण नल जल योजना के अंतर्गत पाइप भी तोड़ दिए गए हैं उपयंत्री के द्वारा मना किया गया था लेकिन सचिव और सरपंच की मनमर्जी के चलते कार्य को बिना लेआउट डाले कर दिया गया है।
3. सरपंच राजेश देवड़ा द्वारा 19 मई 2016 को आरईएस विभाग से टीएस लेकर ग्राम पंचायत से एएस जारी कर नाली निर्माण के लिए 14 वित्त से ₹150000 रुपए की राशि निकाल कर राशि का गबन क किया गया है जबकि अभी तक किसी प्रकार की नाली का कार्य शिकायत दिनांक तक नहीं किया गया और ना ही कोई सामग्री ग्राम पंचायत में क्रय की गई इस प्रकार सरपंच के द्वारा यहां भी 14 वित्त की राशि का उपयोग अपने निजी कार्य में लिया जा रहा है।
4. सोमगांव कला से कडोला ग्रेवल मार्ग चल रहा था उस गेवर मार्ग पर मनरेगा से राशि ना खर्च करते हुए 14 वा वित्त की राशि से बजरी डाली गई।
5. सीसी सड़क जो कि 240 मीटर बनवाया गया है इसमें भी सरपंच के द्वारा मनमाफिक बजरी डाली गई है क्योंकि उपयंत्री के द्वारा ग्राम पंचायत में बैठक का समझाइश दे दी गई थी कि ₹300 से ₹500 प्रति ट्रली अनुसार पेमेंट करना है लेकिन सचिव मदन मुकाती और सरपंच के द्वारा 25 ट्रालीई बजरी का भुगतानई ₹25000 किया गया है इससे रोड की गुणवत्ता में कमी आई है और इससे फर्जी मस्टर रोल का उपयोग भी किया गया है शासकीय छुट्टी थी उस दिन भी मस्टर रोल भरे गए है।
आदिवासियों की योजना के तहत पुलिया एवं सीसी सड़क का निर्माण 1 वर्ष पूर्व किया गया था उसी सड़क के ऊपर सरपंच द्वारा 14 वित्त की राशि से बजरी डाल दी गई है जिससे कि रोड पर कीचड़ हो रहा है और बच्चों को स्कूल आने जाने में परेशानी हो रही है
7 ग्राम पंचायत में बनाई गई थी सीसी रोड़ भी गुणवत्तापूर्ण नहीं है इसमें सचिव के द्वारा मनमानी की गई है बार-बार उपयंत्री के द्वारा समझाइश दी गई पर सरपंच सचिव के द्वारा ठेकेदार को ठेका देकर घटिया रोड का निर्माण करवाया गया है उसकी भी जांच कराई जाए
8 सरपंच और सचिव के द्वारा आंगनबाड़ी भवन मैं भी घटिया निर्माण कराया गया था भवन में 6 सरिये की जगह 4 सरिये का उपयोग ही किया गया 12 कॉलम में से 11 कॉलम डालकर प्लेथ भरा गया इसमें 2 लाख की लगभग राशि खर्च कर दी गई जो कि गलत तरीके से की गई है इसकी भी जांच कर वसूली की जाए
9 वृक्षारोपण में सरपंच द्वारा सहयोग ना होने से काफी पौधे सूख गए हैं और भी बहुत सारी अनियमितता और राशि का गबन है सभी की जाँच कराई जाए।
10 राष्ट्रीय पर्व पर भी सचिव के द्वारा जहां पहले ₹2000 खर्च किए जाते तब ₹6400 खर्च किए गए हमारे द्वारा जब इस प्रकार राशि का दुरुपयोग हो तो देखा गया तो सचिव से पूछने पर सचिव ने बताया कि अब जीएसटी लगने लगा है
11 वहीं सरपंच सचिव के द्वारा फर्जी पर लगाकर 8 दिन में ₹8000 की फोटो कॉपी की गई जो कि गलत है इसमें फर्जीवाड़ा किया गया है इसकी भी जाँच होनी चाहिए।

क्या कहते है जिम्मेदार

हमारे समय ऐसा कुछ भी नही हुआ सभी आरोप बे बुनियाद है।
मदन मुकाती पूर्व सचिव 
ग्राम पंचायत सोमगाव कला
सरपंच रंजेश देवड़ा से दुरभाष पर सम्पर्क नही हो पाया
मोबाईल बंद होने के कारण।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *