कर्नाटक उपचुनाव में BJP को पछाड़ कर कांग्रेस की हासिल की जीत, BJP का सूपड़ा साफ़

Spread the love

कर्नाटक विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है. दिवाली से ठीक पहले आए चुनाव नतीजों से कांग्रेस गदगद है तो वहीं बीजेपी को मायूसी हाथ लगी है. सूबे में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से चार सीटों पर जीत दर्ज कर ली है.

वहीं बीजेपी को मात्र एक लोकसभा सीट (शिमोगा) पर सफलता मिली. यह सीट पहले भी बीजेपी के कब्जे में थी. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को दो लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीट पर सफलता मिली है.

इस जीत को कांग्रेस दिवाली के तोहफे की तरह देख रही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने ट्वीट कर कहा कि इस दिवाली पर मिली जीत के लिए आम जनता को धन्यवाद. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सूबे में 20 से अधिक सीटें जीतेगी.

लोकसभा सीट
शिमोगा: शिमोगा सीट से बीजेपी के वीवाई राघवेंद्र ने जीत दर्ज की है. उन्होंने जेडीएस के मधु बंगरप्पा को हराया. राघवेंद्र पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीएस येदियुरप्पा ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने इसी साल विधानसभा चुनाव के समय इस्तीफा दिया था.

बेल्लारी: बेल्लारी सीट से कांग्रेस के वीएस उगरप्पा ने बड़े अंतरों से जीत दर्ज की है. बीजेपी ने इस सीट से जे शांता को उम्मीदवार बनाया था. 2014 लोकसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में थी और बी श्रीरामुलू ने यहां जीत दर्ज की थी. हालांकि विधानसभा चुनाव के समय उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. जे शांता बी श्रीरामुलू की बहन हैं.

मांड्या: मांड्या लोकसभा सीट पर जेडीएस के एलआर शिमरामेगौड़ा ने जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के डॉ सिद्धारमैया को हराया. यह सीट पहले जेडीएस के खाते में ही थी.

विधानसभा सीट
जामखंडी: जामखंडी सीट से आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा ने 39480 वोटों से जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के श्रीकांत कुलकर्णी सुबराव को हराया. यह सीट कांग्रेस विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा के निधन के बाद खाली हुई थी. कांग्रेस ने उनके बेटे आनंद को टिकट दिया था.

रामनगर: रामनगर सीट पर जेडीएस की अनिता कुमारस्वामी ने 109137 वोटों से जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी से एल चंद्रशेखर को हराया. 2018 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने यहां जीत दर्ज की थी. बाद में दो सीटों से जीतने की वजह से रामनगर सीट से इस्तीफा दे दिया था. अनिता कुमारस्वामी मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की पत्नी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *