नरसिंहपुर जिले में 32 उपार्जन केन्द्रों पर धान की खरीदी धान की खरीदी 15 नवम्बर से 15 जनवरी तक

Spread the love

ANI NEWS INDIA http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ, जिला नरसिंहपुर // अरुण श्रीवास्तव : 91316 56179

नरसिंहपुर, 04 दिसम्बर 2018. राज्य शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार नरसिंहपुर जिले में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी सहकारी समितियों द्वारा पंजीकृत किसानों से 15 नवम्बर 2018 से 15 जनवरी 2019 तक की जायेगी। खरीफ विपणन वर्ष 2018- 19 में कलेक्टर अभय वर्मा ने जिले में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए 32 उपार्जन केन्द्र निर्धारित किये हैं।  

समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी उपार्जन केन्द्र वृहताकार सहकारी संस्था करेली के लिए कृषि उपज मंडी करेली में, सेवा सहकारी समिति सहावन के लिए समिति परिसर इमलिया- पिपरिया में, सेवा सहकारी संस्था आड़ेगांव के लिए समिति परिसर आड़ेगांव में, सेवा सहकारी संस्था तूमड़ा के लिए समिति परिसर तूमड़ा में, सेवा सहकारी समिति सहावन के लिए समिति परिसर सहावन में, सेवा सहकारी संस्था तूमड़ा के लिए बहुउद्देशीय केन्द्र रम्पुरा में, सेवा सहकारी समिति सडूमर के लिए मंडी परिसर गाडरवारा में, सेवा सहकारी समिति खेरूआ के लिए समिति परिसर अमाड़ा में, सेवा सहकारी संस्था चीचली के लिए समिति परिसर चीचली में, सेवा सहकारी समिति खेरूआ के लिए समिति परिसर खेरूआ में, सेवा सहकारी संस्था कौंड़िया के लिए समिति परिसर कौंड़िया में,

सेवा सहकारी संस्था कौंड़िया के लिए मंडी परिसर गाडरवारा में, सेवा सहकारी समिति सहावन के लिए समिति परिसर बाबईकलां में, सेवा सहकारी संस्था पचामा के लिए समिति परिसर बसुरिया में, अजा सेवा सहकारी संस्था गोटीटोरिया के लिए समिति परिसर चारगांव में, सेवा सहकारी संस्था बनवारी के लिए आयरा वेयर हाऊस सांईखेड़ा रोड में, सेवा सहकारी संस्था पचामा के लिए समिति परिसर मारेगांव में, सेवा सहकारी संस्था सासबहू के लिए आयरा वेयर हाऊस सांईखेड़ा रोड में, सेवा सहकारी समिति खेरूआ के लिए समिति परिसर रहमा में, सेवा सहकारी संस्था सिहोरा के लिए उप मंडी सिहोरा में, सेवा सहकारी संस्था आड़ेगांव के लिए समिति परिसर खुर्सीपार में, सेवा सहकारी संस्था पचामा के लिए समिति परिसर पचामा में,

सेवा सहकारी समिति पीपरपानी के लिए मां गुर्जर वेयर हाऊस जमाड़ा में, सेवा सहकारी समिति मड़गुला के लिए मंडी परिसर गाडरवारा में, अजा सेवा सहकारी संस्था गोटीटोरिया के लिए समिति स्तर सीरेगांव में, वृहता सेवा सहकारी संस्था गोटेगांव के लिए जैन वेयर हाऊस श्रीनगर में, सहकारी विपणन समिति गोटेगांव- करकबेल के लिए उप मंडी करकबेल में, सेवा सहकारी समिति रांकई के लिए समिति स्तर डोभी में, वृहता सेवा सहकारी संस्था चांवरपाठा के लिए समिति परिसर तेंदूखेड़ा में, सेवा सहकारी संस्था सुआतला के लिए समिति परिसर सुआतला में, वृहताकार सेवा सहकारी संस्था नरसिंहपुर के लिए अंश वेयर हाऊस तिंदनी में और वृहता सेवा सहकारी संस्था डांगीढाना के लिए समिति परिसर डांगीढाना में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जायेगी।

शासन द्वारा धान का समर्थन मूल्य 1750 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। जिले में कृषि विभाग एवं भू- अभिलेख द्वारा धान की उत्पादकता 38.5 क्विंटल प्रति हेक्टर निर्धारित की गई है। प्रत्येक बोरे पर खरीदी संस्था के नाम (केन्द्र, कोड एवं वर्ष) के साथ किसान का नाम व किसान कोड भी खरीदी समिति द्वारा अनिवार्यत: लिखा जायेगा। किसानों से उपार्जन का कार्य सप्ताह में 5 दिवस सोमवार से शुक्रवार तक किया जायेगा और शनिवार एवं रविवार को उक्त 5 दिवस में शेष रहे स्टाक का परिवहन, भंडारण एवं अस्वीकार होने पर वापसी का निराकरण किया जायेगा।

किसानों से कहा गया है कि वे अपनी उपज सूखी, साफ एवं छन्ना लगी हुई लायें। एफएक्यू गुणवत्ता की उपज क्रय की जायेगी। किसानों से अनुरोध किया गया है कि उन्हें एसएमएस से प्राप्त तिथि को गुणवत्तायुक्त उपज की खरीदी की मात्रा के अनुसार संबंधित तिथि को दोपहर 12 बजे तक टोकन अवश्य प्राप्त कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *