पैसे जमा करने एवं निकालने के नियमो में SBI ने कर दिए हैं बदलाव, जान लीजिए नहीं तो हो सकती है दिक्कत

Spread the love

भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में कैश निकालने एवं जमा करने से संबंधित नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो आपके लिए ये नियम जानना बेहद जरूरी है।

हम आपके लिए जो बदले हुए नियम है उससे संबंधित जानकारी लेकर आएं हैं। तो अगर आपके पास भी एसबीआई का अकाउंट है तो यह नियम जरूर पढ़ें और अपने आप को अपडेट कर लें।

1. एक दिन में ATM से पैसा निकालने का नियम

SBI ने ATM से रोजाना पैसे निकालने की सीमा (लिमिट) को 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दिया है। ATM से पैसे निकालने की नई लिमिट 31 अक्टूबर को लागू हुई थी। हालांकि प्लेटिनम कार्ड वाले ग्राहक एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकाल सकते है।

2. किसी भी ब्रांच में कर सकते हैं पैसे जमा

SBI ग्राहक अब देश की किसी भी ब्रांच में जाकर अपने सेविंग अकाउंट में जितना चाहे पैसा जमा कर सकते हैं। अभी तक यह लिमिट 30,000 रुपये प्रतिदिन की थी। इसके अलावा करंट अकाउंट खाता धारक वाले ग्राहक प्रति दिन 2 लाख रुपये तक अपने करंट अकाउंट में जमा कर सकेंगे।

3. कैश जमा नहीं कर सकता कोई दूसरा

एसबीआई ने फैसला लिया है कि किसी के खाते में कोई दूसरा शख्स पैसे नहीं जमा करा पाएगा। यानी अगर व्यक्ति ‘A’ का एसबीआई में बैंक खाता है तो केवल वही कैश काउंटर पर जाकर पैसे जमा करा पाएगा। यहां तक कि कोई पिता भी अपने बेटे के SBI खाते में पैसे नहीं जमा करा पाएगा।

4. करें अनलिमिटेड फ्री ट्रांज़ैक्शन

अब आप एसबीआई खाते में एक न्‍यूनतम बैलेंस हर महीने बरकरार रखकर ATM से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *