छिन्दवाड़ा : महिला विज्ञान जत्थे की कार्यशाला और प्रशिक्षण का आयोजन 14 दिसंबर तक

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ छिंदवाड़ा  // जय नारायण गुप्ता : 9111914114 

छिन्दवाड़ा. विज्ञान एवं प्रौद्योगिक विभाग से संबंध विज्ञान प्रसार एवं युवा विज्ञान परिषद म.प्र. द्वारा समाज में वैज्ञानिक सोच के विकास और जागरूकता की दृष्टि से महिला विज्ञान जत्थे की कार्यशाला और प्रशिक्षण का 4 से 14 दिसंबर तक प्रतिदिन प्रात: 10:30 से शाम 4:30 बजे तक छिन्दवाड़ा में आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला और प्रशिक्षण में 15 महिलायें और छात्रायें सम्मिलित है जिन्होंने आज बाबाजी नाटक के लिये मंचन किया।

कार्यशाला एवं प्रशिक्षण की संयोजक सुश्री वंदना राजेश बेलवंशी ने बताया कि आज की कार्यशाला ग्वालियर से विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित श्री सुनील पहाड़िया के व्याख्यान से प्रारंभ हुई। श्री पहाड़िया ने कहा कि समाज में वैज्ञानिक सोच का विकास कर हम समाज को खुशहाल बना सकते है तथा दैनिक जीवन में छोटी-छोटी समस्यायें वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सुलझाई जा सकती है। उन्होंने नाटक तराजू के माध्यम से लिंग आधारित भेदभाव को दूर करने के लिये प्रतिभागियों की रिहर्सल कराई और बताया कि जागरूकता के माध्यम से लड़के और लड़की के बीच के भेद को मिटाया जा सकता है।

कार्यशाला के व्दितीय सत्र में दतिया से आये विशेषज्ञ श्री जितेन्द्र भटनागर ने अपने आस-पास होने वाली घटनाओं की चर्चा करते हुये अंधविश्वास पर प्रशिक्षण देते हुये विज्ञान के चमत्कारों से अवगत कराया। कार्यशाला के अंतिम सत्र में प्रतिभागियों को रोड पपेट बनाने की प्रारंभिक जानकारी दी गई। इस सत्र की अध्यक्षता करते हुये श्री आर.एस.शिवकर ने महिलाओं और बेटियों के स्वास्थ्य व पोषण आहार के संबंध में चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *