एबीपी न्यूज़ एग्जिट पोल : कांग्रेस ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में उड़ाई बीजेपी की नींद, छत्तीसगढ़ में खिलेगा कमल

Spread the love

Assembly Election Exit Polls: इस साल पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इससे पता चलेगा कि आखिर जनता का मूड क्या है. मध्य प्रदेश, मिजोरम, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव हुए हैं.

12 नवंबर से शुरू हुए इस मतदान का सिलसिला आज खत्म हो गया. सभी राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे. इससे पहले एबीपी न्यूज़- लोकनीति(CSDS) का एग्जिट पोल के आंकड़े आ गए हैं. ये आंकड़े ऐसे हैं जो बीजेपी की नींद उड़ा सकते हैं. जहां राजस्थान में बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार को हटाकर कांग्रेस सत्ता पलटती नज़र आ रही है तो वहीं मध्य प्रदेश में भी बीजेपी को कड़ा झटका लगा है. सर्वे के आंकड़े बता रहे हैं कि मध्य प्रदेश में बीते 15 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी कांग्रेस की आंधी में उड़ जाएगी.

आपको बताते हैं कि किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बनती दिख रही है.

राजस्थान

हर पांच साल के बाद सत्ता परिवर्तन करने वाला राजस्थान इस बार भी अपनी पुरानी रीत को दोहराने पर आमादा है. एबीपी न्यूज़-लोकनीति सीएसडीएस के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है, लेकिन जीत कांग्रेस की झोली में जाती दिख रही है.

राजस्थान में बहुमत का जादुई आंकड़ा 100 सीट है. यहां कांग्रेस को 101 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी 83 सीटें जीत सकती है. अन्य के खाते में 15 सीटें जाती दिख रही हैं.

वोट प्रतिशत

राजस्थान में बीजेपी को लेकर जनता में खासा रोष दिख रहा है. यही वजह है कि कांग्रेस के वोट प्रतिशत में भारी बढ़ोत्तरी दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं तो बीजेपी को 40 फीसद वोट मिल सकते हैं. बीएसपी भी 4 फीसदी वोट हासिल करने में कामयाब हो सकती है. अन्य के खाते में 14.5 फीसदी वोट जा सकते हैं. अन्य को भी 3.8 फीसदी वोट का घाटा हो सकता है.

बता दें कि विधानसभा की 200 सीटें हैं, लेकिन चुनाव 199 सीटों पर हुआ है. ये आंकड़ें 199 सीटों पर आधारित हैं. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 163 सीटों पर शानदार जीत के साथ सत्ता में वापसी की थी. कांग्रेस महज़ 21 सीटों पर सिमट गई थी. लेकिन इस बार बीजेपी का हाल बुरा होता दिखाई दे रहा है और वह तीन अंकों में सीटें नहीं ला पा रही है.

मध्य प्रदेश

एबीपी न्यूज़-लोकनीति-सीएसडीएस के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ 15 साल के वनवास के बाद सत्ता में वापसी कर सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक 230 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस 122 से 130 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, जो बहुमत के जादुई आंकड़े 116 से (6 से 14 सीटें) ज्यादा हैं. यहां बीजेपी महज़ 91 से 97 सीटों पर सिमट जाएगी.

एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस के औसत 126 सीटें जीतने का अनुमान है, जबकि बीजेपी 94 सीटों पर सिमट जाएगी. अन्य के खाते में 7 से 13 सीटें जा सकती है. यानि औसत 10 सीटें मिलने का अनुमान है.

मध्य प्रदेश में वोट प्रतिशत

कांग्रेस को 43 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं तो बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिल सकते हैं. बीएसपी भी 5 फीसदी वोट हासिल करने में कामयाब हो सकती है, लेकिन पिछले चुनाव के मुकाबले उसे एक फीसदी वोट का नुकसान हो सकता है. अन्य के खाते में 12 फीसदी वोट जा सकते हैं.

Madhya Pradesh Exit Poll 2018: किस क्षेत्र में कौन किस पर भारी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

2013 के नतीजे

साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 165 सीटें मिली थीं, जबकि इस बार सिर्फ 94 सीटें आ रही हैं. इसका मतलब हुआ कि बीजेपी को 71 सीटों का भारी भरकम नुकसान होता दिख रहा है. जबकि कांग्रेस को जबरदस्त फायदा होता दिख रहा है. पिछले चुनाव में कांग्रेस पार्टी महज़ 58 सीटें ही जीत पाई थी, लेकिन इस बार जोरदार वापसी करती दिख रही है. कांग्रेस को 126 सीटें मिलने का अनुमान है यानि 68 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. इस बार अन्य के खाते में 10 सीटें जा रही है यानि पिछले चुनाव के मुकाबले तीन ज्यादा सीटें जा रही हैं. पिछले चुनाव में अन्य के खाते में 7 सीटें गई थीं.

छत्तीसगढ़

दो राज्यों में मिल रही करारी हार के बीच छत्तीसगढ़ में बीजेपी के लिए राहत की खबर है. छत्तीसगढ़ में सीएम रमन सिंह का जलवा अभी भी कायम है. एक बार फिर इस राज्य में बीजेपी की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ वापसी करती दिख रही है. 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीजेपी 48 से 56 सीटें जीत सकती है यानी 52 सीटें जीतने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस पिछले चुनाव से बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद सत्ता से दूर ही रहेगी. कांग्रेस 32 से 38 सीटें यानी 35 सीटें जीत सकती है.

बीजेपी वोट शेयर में भी कांग्रेस पर काफी अंतर के साथ आगे है. बीजेपी को 42 तो कांग्रेस को 37 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं. यानी दोनों पार्टी के बीचे 4 फीसदी वोट का अंतर रहेगा. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बीएसपी गठबंधन को 12 फीसदी मत मिलने का अनुमान है.

2013 चुनाव के नतीजे

2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 49 सीट और कांग्रेस ने 39 सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं बीएसपी और अन्य के खाते में 1-1 सीट गई थी. इस बार भी नतीजे इसी के आस-पास रहने के अनुमान हैं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *