कांग्रेस के 2 लापता विधायकों में से एक प्रताप गौड़ा विधानसभा पहुंचे

Spread the love

कांग्रेस के दो लापता विधायकों में से एक प्रताप गौड़ा विधानसभा पहुंच गये हैं और अभी आनंद सिंह का कोई पता नहीं चला है. ​

कर्नाटक विधानसभा में आज बीएस येदियुरप्पा को विधानसभा में आज शाम बहुमत साबित करना है. इससे पहले प्रोटेम स्पीकर के मुद्दे पर हुई सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई में फैसला हुआ है कि केजी बोपैया प्रोटेम स्पीकर बने रहेंगे. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने का आदेश दिया है. अदालत ने बहुमत साबित करने के लिए आज शाम चार बजे का समय दिया है. विपक्षी जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के विधायकों द्वारा दलबदल, इस्तीफा देने या मतदान से दूर रहने की स्थिति को छोड़ दें तो बहुमत साबित करने के लिए आंकड़े भाजपा के पक्ष में नजर नहीं आते.

पूर्व विधि मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अश्वनी कुमार ने कि कर्नाटक में सरकार गठन पर शीर्ष अदालत के फैसले ने लोकतंत्र को कायम रखा. वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी ने आज उच्चतम न्यायालय से कहा कि सरकार बनाने के लिए भाजपा को आमंत्रित करने का कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला का निर्णय ‘‘ शर्मनाक ’’ है और यह ‘‘ संवैधानिक शक्ति का घोर दुरूपयोग है.’ केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कर्नाटक विधानसभा के अस्थाई अध्यक्ष के तौर पर भाजपा के वरिष्ठ विधायक के जी बोपैया की नियुक्ति का आज बचाव करते हुए कांग्रेस के विरोध को ‘‘ बेवजह का हंगामा’’ करार दिया. ​

-दोपहर 2:35 बजे: कांग्रेसी विधायक प्रताप गौड़ा पाटिल को होटल से लेकर निकली पुलिस. आनंद सिंह अभी भी होटल में भी ठहरे हुए हैं.

-दोपहर 2:05 बजे: -सूत्रों के अनुसार, बहुमत के लिए आंकड़े पूरा नहीं होने की सूरत में फ्लोर टेस्ट का सामना करने की जगह इस्तीफा दे सकते हैं येदियुरप्पा. भाषण के दौरान येदियुरप्पा इस्तीफा देने का ऐलान कर सकते हैं. येदियुरप्पा के 13 पन्नों का विदाई भाषण तैयार.

-दोपहर 1:45 बजे:  कांग्रेस के विधायकों को निर्देश कि वे बीजेपी विधायकों से न मिलें. ऐसे करने पर निलंबित कर दिए जाएंगे. डीके शिवकुमार ने अपने सभी विधायकों को निर्देश दिया कि वे सदन से बाहर न जाएं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!