जानिए गहरी नींद का जवानी से क्या संबंध है

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

साइंस की बात करें तो इस दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हे जवानी में गहरी नींद आती हैं तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नींद ना आने की समस्या से ग्रसित हैं।

इनकी सब बातों को जानने के लिए अमेरिका में यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया के डॉक्टरों ने एक रिसर्च किया और ये जानने की कोशिश की की जवानी का गहरी नींद से क्या संबंध हैं। साथ हीं साथ डॉक्टरों ने ये भी जानने की कोशिश किया की इससे दिमाग पर क्या प्रभाव पड़ता हैं। आज इसी संदर्भ में इस रिसर्च के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की गहरी नींद का जवानी से क्या संबंध है।

रिसर्च, यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया के एक रिसर्च के अनुसार जवानी के दिनों में महिला और पुरुष शारीरिक और मानसिक रूप से सबसे ज्यादा स्वास्थ्य रहते हैं। जिसके कारण जवानी की दिनों में इन्हे सबसे गहरी नींद आती हैं।

इस शोध को करने वाले डॉक्टर गहरी नींद का जवानी से संबंध बताते हुए कहते हैं की अगर जवानी की दिनों में गहरी नींद नहीं आती हैं तो महिला और पुरुष किसी ना किसी मानसिक या शारीरिक बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं और इनमें अल्जाइमर जैसे बीमारी भी हो सकती हैं।

इस शोध को करने वाले डॉक्टरों का कहना हैं की जवानी के दिनों में गहरी नींद लेने वाले लोगों का सेरिब्रम सबसे मजबूत होता हैं और इनके यादाश्त भी अच्छे होते हैं। लेकिन जैसे जैसे जवानी ढ़लती जाती हैं इनके दिमाग में धीमी तरंगें पैदा होती हैं और इन्हे नींद ना आने की समस्या उत्पन होने लगती हैं और साथ हीं साथ शरीर में नींद संबंधित बीमारियां भी जन्म लेने लगती हैं।

इस शोध के बारे में बताते हुए यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया के प्रोफ़ेसर यूसी बर्कले का कहना हैं की जवानी का गहरी नींद से बहुत गहरा ताल्लुक हैं। जिसे दुनिया के हर इंसान को जानना चाहिए। क्यों की जवानी में गहरी नींद एक स्वस्थ्य और सेहतमंद इंसान की पहचान होती हैं और अगर गहरी नींद नहीं आता हैं

तो इसका अर्थ हैं की आपका शरीर किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित हैं या आपके शरीर में किसी पोषक तत्वों की कमी हैं। इसलिए अगर किसी महिला और पुरुष को जवानी के दिनों में गहरी नींद नहीं आती हैं तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ताकि उसे भविष्य में किसी बड़ी समस्या का सामना करना ना पड़ें।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *