थाईलैंड के अमरूद की निमाड़ के बड़वाह में मची धूम

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ बड़वाह, जिला खरगौन // लोकेश कोचले  : 77728 28778 

  • 800 ग्राम से 1 किलो 2 सौ ग्राम का एक अमरुद
  • दिल्ली के आजाद नगर में सबसे ज्यादा डिमांड

मध्य-प्रदेश के बडवाह में थाईलैंड के अमरूद की बहार। देश की राजधानी में जबरदस्त डिमांड। 800 ग्राम से डेढ़ किलो तक का एक अमरुद बेहद स्वादिष्ट। निमाड़ ही नहीं मध्यप्रदेश में पहली बार अमरूद की इस तरह की खेती। दिल्ली की आजादपुर मंडी भेजी जाएगी अमरुद की पहली खेप।

बडवाह से करीब 15 किलोमीटर दूर ग्राम माचलपुर में देश के एक प्रसिद्ध न्यूज चैनल के जाने माने एंकर व वरिष्ठ पत्रकार और किसान भुवनेश सेंगर ने पारम्परिक खेती के बजाय इस क्षेत्र में कुछ नया करने की ठानी। सात समंदर पार थायलैंड की हायब्रिड नस्ल के अमरुद को अपने खेत में लगाने का विचार किया।

पहले इंटरनेट पर इसकी जानकारी जुटाई। खेती के सम्बन्ध में रिसर्च की।उनके मित्र कृषि विशेषज्ञ लक्ष्मण काग ने भी इस कार्य में उनका भरपूर  सहयोग किया। आखिरकार अपने गृहनगर बड़वाह के पास छोटी माचलपुर स्थित अपने खेत में थाई अमरूदो की खेती शुरू की। नतीजतन निमाड़ में भी अब थाईलैंड में होने वाले अमरूदो का स्वाद  चख पाएंगे।

अमरूदो की पहली खेप तैैयार है। |रायपुर से वीएनआर थाई अमरुद की प्रजाति हायब्रिड बिज बुलवाकर उसे अपने खेत में लगाया। करीब दो साल की मेहनत के बाद अब यह अमरुद बिकने को तैयार है। खेत में निकले अमरुद का वजन 800 ग्राम से लगभग 1 किलो 2 सौ ग्राम तक का है। जो आमतौर पर यहाँ देखने को नहीं मिलता है। इसका स्वाद भी काफी मीठा होता है। इसके लिए दिल्ली में इसकी काफी डिमांड है।

इसलिए आजादपुर मण्डी में इसे बेचा जाएगा।निमाड़ क्षेत्र के लिए इस तरह की खेती  चर्चा का विषय है। आसपास के कृषक सहित फल उत्पादन में रूचि रखने वाले कृषक भी थाई अमरुद की खेती देखने आ रहे है। इस तरह की खेती क्षेत्र के किसानो को पारम्परिक तरीके के साथ उन्नत तकनीको एवं प्रजातियों के बीजो एवं किस्मो प्रयोग के लिए प्रेरित करेगी।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *