ठंड के मौसम में जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

डाॅक्टराें के मुताबिक ठंड शुरू होते ही मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी हुई हैं, जोड़ों के दर्द खासकर अर्थराइटिस का कोई उपचार नहीं है लेकिन कुछ उपाय हैं।

जिन्हें अपनाकर इसकी चपेट में आने से बचा जा सकता है.जोड़ों में मौजूद कार्टिलेज शॉक एब्जार्बर के समान कार्य करते हैं, आर्थराइटिस के कारण कार्टिलेज को नुकसान पहुंचता है. यह 70 प्रतिशत पानी से बने होते हैं इसलिए ढेर सारा पानी पिएं।

सूर्य के प्रकाश में भी कुछ समय बिताएं इससे आपको विटामिन डी मिलेगा, वजन को नियंत्रण में रखें वजन अधिक होने से जोड़ों जैसे घुटनों, टखनों और कुल्हों पर दबाव पड़ता हैॆ।

नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग करें ये जोड़ों की जकडऩ को कम करने में सहायता करते हैं, लेकिन ऐसे व्यायाम करने से बचें जिससे जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ता है. शराब और धुम्रपान का सेवन जोड़ों को नुकसान पहुंचाता है।

कैल्शिसयम युक्त खाद्य पदार्थों जैसे दूध, दुग्ध उत्पादों, ब्रोकली, सालमन, पालक, राजमा, मुंगफली, बादाम, टोफु आदि का सेवन करें। विटामिन सी और डी जोड़ों के लिए बहुत उपयोगी हैं इसलिए विटामिन सी और डी से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे स्ट्रांबेरी, संतरे, किवी, पाइनएप्पल, फूलगोभी, ब्रोकली, पत्ता्गोभी, दूध, दही, मछिलयों आदि का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *