प्रदेश की जेलों की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हो : गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

गृह एवं जेल मंत्री श्री बाला बच्चन ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की

भोपाल : 6 जनवरी  2019,  गृह एवं जेल मंत्री श्री बाला बच्चन ने कहा है कि प्रदेश में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने की जरूरत है। इसके लिये उन्होंने अधिकारियों को सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिये।

जेल मंत्री श्री बच्चन आज भोपाल में जेल मुख्यालय में जेल विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। जेल मंत्री ने कहा कि विभाग में रिक्त पड़े पदों पर भर्ती प्रक्रिया को प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने जेलों के निर्माण और अधूरे कार्यों को तय समय-सीमा में पूरा करवाये जाने के भी निर्देश दिये।

श्री बच्चन ने सर्वोच्च न्यायालय की उस गाइड-लाइन का भी उल्लेख किया, जिसमें जेलों की सुरक्षा के लिये निश्चित क्षमता के अनुसार कैदी रखे जाने के लिये कहा गया है। बैठक में बताया गया कि छिन्दवाड़ा में प्रस्तावित जेल के लिये 160 करोड़ रुपये और केन्द्रीय जेल, इंदौर के लिये 167 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही जेल प्रशिक्षण भवन के लिये 29 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

बैठक में बताया गया कि मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में सुरक्षित जेल वार्ड बनाने के लिये कार्यवाही की जा रही है। केन्द्रीय जेलों में नशा-मुक्ति केन्द्रों की स्थापना के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूती देने के लिये सी.सी. टी.व्ही. कैमरे नियमित काम करें, इस पर विशेष ध्यान दें। बैठक में विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *