कलेक्टर ने मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की

Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

जिला ब्यूरो चीफ, जिला नरसिंहपुर // अरुण श्रीवास्तव : 91316 56179

नरसिंहपुर | 14-जनवरी-2019 कलेक्टर दीपक सक्सेना ने कृषि विभाग व बैंकर्स एवं अन्य अधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को की। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के आवेदन फार्म भरने का कार्य 15 जनवरी से शुरू करवायें।

कलेक्टर ने कहा कि सोमवार को शाम तक हरी व सफेद सूची पोर्टल पर अपलोड की जा रही हैं। सभी जनपद सीईओ ग्रामवार सूचियां प्रिंट करवायें। मंगलवार को प्रात: 10 बजे से संबंधित ग्रामों में आवेदन भरवाना शुरू करें। प्रत्येक ग्राम में जो आवेदन भरेंगे उनको प्रतिदिन पोर्टल पर भी फीड करना है। यह कार्य सभी एसडीएम अपनी निगरानी में करायें। अनुविभागीय कृषि अधिकारी और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी जनपद में रहकर यह कार्य करायें।

बैठक में बताया गया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत/ बैंक शाखा समिति में आधार सीडिंग फसल ऋण खातों के लिए संभावित पात्र किसानों को हरी सूची एवं गैर आधार सीडेड सफेद सूची पोर्टल से प्राप्त कर चस्पा की जायेगी। सूची प्रकाशन एवं चस्पा होने के बाद आधार कार्ड सीडेड हरी सूची के किसानों से हरे रंग के आवेदन पत्र तथा गैर आधार कार्ड सीडेड सूची (सफेद सूची) के किसानों से सफेद रंग के आवेदन पत्र ग्राम पंचायत कार्यालय में ऑफलाइन प्राप्त किये जायेंगे। जिन किसानों के नाम दोनों सूचियों में नहीं हैं, अथवा उन सूचियों में त्रुटि सुधार हेतु दावा- आपत्ति के लिए गुलाबी आवेदन पत्र ग्राम पंचायत में जमा कराये जायेंगे। इन आवेदन फार्मों को पर्याप्त संख्या में ग्राम पंचायत में रखने की व्यवस्था रहेगी।

बैठक में उप संचालक कृषि आरके गणेशे ने मुख्यमंत्री फसल ऋण बीमा योजना के क्रियानवयन की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, एसडीएम मो. शाहिद खान व महेश कुमार बमनहा, जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक आरसी पटले, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी प्रशांत सोनी, सभी जनपद सीईओ, एसएडीओ, जिला प्रबंधक ई- गवर्नेस, जिला प्रबंधक लोक सेवा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *