जय किसान फसल ऋण माफी योजना में गड़बड़ी पर होगी सख्त कार्यवाही

Spread the love

  • गणवेश के कपड़ों की गुणवत्ता की जाँच करेगी समिति
  • श्री जीतू पटवारी की अध्यक्षता में हुई देवास जिला योजना समिति की बैठक

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 22, 2019, खेल एवं युवा कल्याण एवं उच्च शिक्षा मंत्री तथा देवास जिले के प्रभारी श्री जीतू पटवारी ने आज देवास में जिला योजना समिति की बैठक में निर्देश दिये हैं कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में अगर किसी भी तरह की गड़बड़ी की या पायी गई तो जिम्मेदार अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

श्री पटवारी ने बैकों को किसानों की सूचियाँ हिन्दी में प्रदर्शित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को किसानों की सूचियों का वाचन ग्रामसभा में किया जाये और 22 फरवरी से किसानों के खाते में राशि पहुँचाना सुनिश्चित हो। साथ ही ओला-पाला से प्रभावित फसलों का सर्वे तथा प्रकरण को बीमा कंपनी को भिजवाने के भी निर्देश दिये।

72 घंटे में बदले जाये जले/खराब ट्रांसफार्मर

मंत्री श्री जीतू पटवारी ने मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि बच्चों के गणवेश के कपड़ों की गुणवत्ता को लेकर जाँच समिति गठित करें। श्री पटवारी ने ग्राम पंचायतों में गौशाला खोलने की योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौशाला खोलने के लिए जल्द से जल्द जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री जीतू पटवारी ने बैठक में ट्रांसफार्मर खराब होने और निर्धारित समय अवधि में न बदले जाने की शिकायत पर संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच को मोबाईल पर सीधे संपर्क कर ट्रांसफार्मर की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने शहरी क्षेत्र में एक दिन तथा ग्रामीण क्षेत्र में 72 घंटों में ट्रांसफार्मर बदलने के शासन आदेश की अवहेलना करने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा, विधायक गण सर्वश्री मनोज चौधरी, गायत्री राजे पॅवार, आशीष शर्मा, पहाड़ सिंह कन्नौजे उपस्थित थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *